Delhi: दिल्ली सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में नये आधुनिक कोर्सों को दी मंजूरी, शुरू होगें ये नये कोर्स

नई दिल्ली (गौरांग यदुवंशी): दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने घोषणा की है कि वो नर्सों, पैथोलॉजिस्ट, पैरामेडिक्स, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य लोगों के कौशल को बढ़ाने के लिये राज्य के संस्थानों में नये जमाने के चिकित्सा पाठ्यक्रम की पेशकश करेगी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने हाल ही में नये पाठ्यक्रमों के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

इन पाठ्यक्रमों में राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र (Rajiv Gandhi Cancer Institute & Research Center) में ऑन्कोलॉजी नर्सिंग (Oncology Nursing) में एक साल का पोस्ट बेसिक डिप्लोमा, दिल्ली फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (DPSRU- Delhi Pharmaceuticals Sciences and Research University) में बीएससी नर्सिंग कार्यक्रम, बनारसीदास चांदीवाला इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोथेरेपी में मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (स्पोर्ट्स इंजरी) शामिल हैं। इसके साथ ही राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर, बीएससी में 3 साल के बीएससी (मेडिकल टेक्नोलॉजी, रेडियोथेरेपी) का वैलिडेशन का करिकुलम खासतौर से शामिल है। इसके साथ ही हिंदू राव अस्पताल (Hindu Rao Hospital) और पंड़ित दीन दयाल उपाध्याय शारीरिक अक्षमता संस्थान में भी नये कोर्सों को मंजूरी दी गयी है।

नये कोर्सों के बारे में बात करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि “दिल्ली शहर की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के लिये अच्छी तरह से प्रशिक्षित अस्पताल कर्मचारियों की खासा दरकार है। कोविड महामारी हम सभी के लिये आंख खोलने वाली स्थिति थी और हमें एहसास हुआ कि डॉक्टरों के अलावा हमें बड़ी तादाद में अच्छी तरह से प्रशिक्षित पैरामेडिक्स, नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, पैथोलॉजिस्ट की भी जरूरत है, ताकि राजधानीवासिओं की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा किया जा सके। ये पाठ्यक्रम विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों के कौशल को बढ़ाने के लिये कारगर साबित होगें जो कि अस्पतालों में दिन-प्रतिदिन की जरूरतों में अहम भूमिका निभाते हैं।”

सिसोदिया ने कहा कि ये पाठ्यक्रम हेल्थ सेक्टर में छात्रों के लिये करियर के अवसरों को बढ़ायेगें। डिप्टी सीएम ने नए कोर्स के साथ ही पन्ना दाई स्कूल ऑफ नर्सिंग (Panna Dai School Of Nursing) को बीएससी में अपग्रेडेशन करने की भी मंजूरी दी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिये 40 + 10% आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों की प्रवेश क्षमता के साथ ये नर्सिंग कॉलेज 4 वर्षीय बीएससी (नर्सिंग) कोर्स मुहैया करवायेगा।

हाल ही में स्वीकृत पाठ्यक्रमों में छात्रों का प्रवेश इस तरह से है:

* 20 छात्रों के लिये राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र ऑन्कोलॉजी नर्सिंग में एक वर्षीय पोस्ट बेसिक डिप्लोमा शुरू किया जायेगा।

* 40 छात्रों के लिये बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम दिल्ली फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (DPSRU) में शुरू किया जायेगा।

* पांच छात्रों के लिये बनारसीदास चांदीवाला इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोथेरेपी (Banarsidas Chandiwala Institute of Physiotherapy) में मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (स्पोर्ट्स) के लिये कोर्स शुरू किया जायेगा।

* चार छात्रों के लिये राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र में 3 वर्षीय बीएससी (मेडिकल टेक्नोलॉजी, रेडियोथेरेपी) का कोर्स शुरू किया जायेगा।

* 34 छात्रों के लिये बीएससी इन मेडिकल लेबोरेट्री का कोर्स हिंदू राव अस्पताल में शुरू किया जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More