AAP MP राघव चड्ढा ने टीवी न्यूज डिबेट संस्कृति को बताया ध्वनि प्रदूषण

नई दिल्ली (गंधर्विका वत्स): आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और पंजाब से राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा (AAP MP Raghav Chadha) ने आज (16 दिसंबर 2022) ज्यादातर इलैक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानों की ओर से अपनायी जाने वाली न्यूज डिबेट्स संस्कृति (TV News Debate Culture) पर नकेल कसने के लिये संसद में मुद्दा उठाया और कहा कि कई समाचार चैनल भावनाओं को भड़काने के लिये प्राइम टाइम स्लॉट (Prime Time Slot) में भड़काऊ बहस कर रहे हैं।

चड्ढा ने कहा कि प्राइम टाइम न्यूज डिबेट सभी नेशनल नेटवर्क पर आयोजित की जाती हैं, जो कई बार भड़काऊ और उत्तेजक होती हैं। उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur) से पूछा कि केंद्र सरकार ने भावनाओं को भड़काने के लिये इन चैनलों और उनके एंकरों के खिलाफ अब तक क्या कार्रवाई की है? राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने कहा कि राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह (Rajya Sabha Deputy Chairman Harivansh Narayan Singh) खुद एक पत्रकार रहे हैं और खबरों की अहमियत को अच्छे से समझते हैं। उन्होंने आगे कहा कि देश में न्यूज डिबेट्स ध्वनि प्रदूषण की वज़ह बन गयी है।

आप सांसद ने राज्यसभा सत्र के दौरान ‘खबरों का शोर’ करार देते हुए कहा कि ज्यादातर चैनल रोजाना शाम पांच बजे से रात 11 बजे तक भड़काऊ बहसें करवाकर मानसिक प्रदूषण फैलाने का काम करते हैं। चड्ढा ने डिप्टी चेयरमैन के जरिये केंद्र सरकार से सवाल किया कि क्या मानसिक प्रदूषण फैलाने वाले भड़काऊ न्यूज चैनलों और एंकरों के खिलाफ केंद्र सरकार कोई कार्रवाई कर रही है।

उन्होंने आगे पूछा कि क्या सरकार इन भड़काऊ चैनलों के खिलाफ या इन मामलों को लेकर कोई नीति लेकर आ रही है? सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सांसद चड्ढा के जरूरी सवालों को ये कहते हुए टाल दिया कि पहले से ही मामले को लेकर पहले से ही त्रिस्तरीय शिकायत निवारण प्रणाली है। अगर कोई इस पर अपनी शिकायत भेजता है तो उसका निवारण किया जाता है लेकिन फिलहाल ऐसी कोई शिकायत किसी के पास नहीं आयी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More