Cheetahs: दक्षिण अफ्रीका से भारत पहुँचे 12 और चीतें, कुनो नेशनल पार्क में छोड़े जायेगें चीतें

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): आज (18 फरवरी 2023) दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों (Cheetahs) को मध्य प्रदेश लाये जाने के कुछ घंटों बाद उन्हें सूबे के श्योपुर जिले के कुनो नेशनल पार्क (KNP- Kuno National Park) में क्वारंटीन बाड़ों में छोड़ दिया गया। भारतीय वायु सेना (IAF- Indian Air Force) का एक विमान 12 चीतों को लेकर दक्षिण अफ्रीका से शनिवार सुबह 10 बजे मध्य प्रदेश पहुंचा। चीतों को आज सुबह विमान से ग्वालियर (Gwalior) ले जाया गया, जहां से बाद में उन्हें कूनो नेशनल पार्क (केएनपी) ले जाया गया।

केएनपी में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Union Minister Bhupendra Yadav and Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने चीतों को छोड़ा। भारत में फिर से लाये गये चीतों के दूसरे सेट में सात नर और पांच मादा शामिल हैं। नामीबिया (Namibia) से आठ चीतों का पहला सेट पिछले साल 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लाया गया था। इन 12 सदस्यों के जुड़ने से केएनपी में चीतों की संख्या 20 हो गयी है।

केएनपी के निदेशक उत्तम शर्मा ने कहा कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी चीतों के लिये 10 क्वारंटाइन बोमा की व्यवस्था की है। इनमें से दो सुविधाओं में दो जोड़े चीतों को रखा जायेगा, उन्होंने कहा कि, “हमने बड़ी बिल्लियों को हासिल करने के लिये अपनी तैयारी पूरी कर ली है।”

देश के आखिर चीते की मौत वर्तमान छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले (Korea district of Chhattisgarh) में साल 1947 में हुई थी और इस प्रजाति को 1952 में विलुप्त घोषित कर दिया गया था। चीतों को दक्षिण अफ्रीका से भारत लाने के लिये दोनों देशों के सरकारों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये थे जो कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More