10 February Teddy Day: अगर आप भी करना चाहते है प्यार, तो इस टेडी से कर सकते है अपने प्यार का इज़हार

लाइफस्टाइल डेस्क (उर्मिला): साल का दूसरा महीना यानि की इश़्क का मौसम (फरवरी) हर लवर्स के लिए बेहद ही खास होता है क्योंकि इस महीने के दूसरे हफ़्ते मे वैलेंटाइन वीक को सेलिब्रेट किया जाता है। टेडी डे (Teddy Day) हर साल 10 फरवरी को मनाया जाता है।  कुछ लोग इसको bear day के नाम से भी जानते है। इस दिन को ख़ास तौर पर इश़्क और मोहब्बत का एहसास करवाने या दिलवाने के जाना जाता है।

इस दिन को प्रेमी युवा ही नहीं बल्कि छोटे से लेकर बड़े सभी उम्र के लोग इस डे को सेलिब्रेट करते हैं। क्योंकि टेडी बियर लगभग सभी उम्र के लोगों को काफी भाता है। बता दे कि पहले वेलेंटाइन वीक सिर्फ पश्चिमी देशों में ही ख़ास तौर पर मनाया जाता था, लेकिन ग्लोबलाइजेशन होने से अब ये लगभग पूरी दुनिया में ज़ोरो-शोरों से मनाया जाता है।

बात रखने और दिली तमन्नाओं को ज़ाहिर करने का सबसे अच्छा तरीका

इस दिन लवर्स टेडी बियर गिफ्ट कर, एक दूसरे को हैप्पी टेडी डे कहते हैं और अपने प्यार का इज़हार करते है। ऐसा माना जाता है कि, जो बात आप लोग नहीं कहे पाते या कहने में हिचकते है वो बात एक टेडी बीयर काफी आसानी से बयां कर देता है। एक छोटा सा क्यूट टेडी आपके ज़ज्बातों को ही नहीं बल्कि आपको प्यार का एहसास कराने का भी काफी अच्छा जरिया है।

आपके ज़हन में ये ज़रूर आया होगा कि, इस दिन को इतनी धूमधाम और जोरों शोरों से क्यों मनाया जाता है। इसके पीछे ऐसा क्या है इतिहास?

तो आपको बता दे कि अमेरि‍का के 26वें राष्ट्रपति‍ थियोडोर रूजवेल्ट एक बार लुसि‍याना की यात्रा कर रहे थे। जब वो वहां शिकार पर निकले तो इसी बीच उनकी नज़र घायल भालू पर गई। जो कि एक पेड़ से बंधा हुआ और दर्द के मारे तड़पता रहा था। घायल भालू देख उन्होंने अपने सैनिकों को उस भालू को मौत के घाट उतारने का फरमान जारी कर दिया। जिससे कि उस भालू को दर्द से निजात मिल सके। ये खबर जंगल से होते हुए शहर में आग की तरह फ़ैलती चली गयी। जिसके बाद जनता ने राष्ट्रपति रूजवेल्ट की कड़ी मुखालफत की।

इसी बीच बेरीमेन कार्टूनिस्ट ने एक ब्लैक बीयर कार्टून बना कर मारे गये बीयर को श्रद्धांजलि दी लोगों ने खूब पसंद किया। उन दिनों खि‍लौने का स्टोर चलाने वाले मॉरि‍स मि‍चटॉम को उस कार्टून से काफी प्रभावित हुए और उनकी पत्नी ने उसी भालू के रंग रूप का एक खिलौना बनाया और राष्ट्रपति रूज़वेल्ट से उस टेडी का नाम टेडी बीयर रखने की इजाज़त मांगी। ऐसा इसीलिए क्योंकि रूज़वेल्ट का निकनेम टेडी ही था। उनकी इजाज़त मिलने के बाद ये टेडी बीयर वजूद मे आया। तब से लेकर अब तक इस दिन को दुनिया भर में  धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है।

कौन से रंग का टेडी बियर अपने पार्टनर को दे?

इन दिनों बाज़ारों मे काफ़ी चहल पहल लगी रहती है, और लगे भी क्यों ना, ये दिन लवर्स के लिए ख़ास जो होता है। हर लवर्स एक दूसरे को अपना इश्क ज़ाहिर करने के लिए  रोज, रिंग या गिफ्ट का सहारा लेते है, लेकिन टेडी भी इन सब से पीछे नहीं है। वैसे टेडी हर लड़की की पहली पसंद होता है क्योंकि टेडी हर लड़की से कहीं ना कहीं जुड़ा होता है। वो बचपन से अब भी लडकियो को काफ़ी भाता है।

वैसे तो बाजारों में हर तरह के अलग अलग तरह के टेडी बियर देखने को मिलते है। अगर आप भी अपनी भावनाओं को जाहिर करना चाहते है तो आप टेडी बियर का सहारा ले सकते है, क्योंकि प्यार ज़ाहिर करने का ये सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। इसके जरिये आप अपने पसंदीदा इंसान को ये भरोसा दिलवा सकते हैं कि आप उनसे कितनी बेपनहा मोहब्बत करते है ।

अगर आपने भी अपने पार्टनर को टेडी देने का मन बना लिया है तो, जान ले कि कौन से रंग के टेडी का क्या मतलब होता है।

गुलाबी रंग का टेडी बीयर (Pink Teddy Bear) –

01 pink teddy bear

गुलाबी रंग प्रेम और स्नेह को प्रदर्शित करता है। ये रंग आपकी बेशुमार चाहत को दिखाता है। अगर आप अपने पसंदीदा इंसान को इस रंग का टेडी बियर देने कि सोच रहे हो तो ये आपके इश्क को ज़ाहिर करने का सबसे अच्छा इसका रंग है।

नारंगी रंग का टेडी बियर (Orange Teddy Bear) –

नारंगी रंग  हैप्पीनेस, उत्साह, और जोश को प्रदर्शित करता है। अगर आप इस रंग का टेडी बियर उपहार के तौर पर किसी को देना चाहते है तो इसका मतलब है कि, अब आप अपने प्रेम को सच्चे प्रेम मे तब्दील करना चाहते है।

नीले रंग का  टेडी बीयर (Blue Teddy Bear) –

03 Blue Teddy Bear

नीला रंग साफ आसमान और समुद्र से जुड़ा होता है। जो कि गहराई को दर्शाता है। अगर आप अपने पार्टनर से सच्चा प्रेम और गहन प्यार करते है तो आप नीले रंग का ही टेडी बियर गिफ्ट करें। ऐसा करके आप अपने प्रेमी को दिखा सकते है कि आप उनसे कितना प्रेम करते है।  

हरे रंग का टेडी बियर (Green Teddy Bear) – 

हरा रंग विकास, सद्भाव, ताज़गी की अगुवाई करता है। यह रंग दर्शाता है कि आप अपने प्रेमी का हमेशा इन्तजार करते है। अगर आप अपने प्रेमी को बताना चाहते है कि आप उसका हमेशा इंतज़ार करते है तो इसी रंग का टेडी ही उन्हें गिफ्ट करें। 

लाल रंग का टेडी बियर (Red Teddy Bear) –

05 Red teddy Bear

लाल रंग को इंडियन कल्चर में काफ़ी शुभ रंग माना जाता है। ये सच्चे प्रेम और कभी न खत्म होने वाले प्यार को ज़ाहिर करता है। अगर आप इस रंग का टेडी देने की सोच रहे हो तो, ये आपके प्यार को ज़ाहिर करने का सबसे अच्छा रंग है।

क्यूट से टेडी के जरिये आप बिना बोले अपने प्रेम और स्नेह को ज़ाहिर कर सकते है और एहसास दिलवा सकते है कि आप सामने वाले व्यक्ति को जिंदगी में कितनी अहमियत देते है।

इसी के चलते TNN की पूरी टीम आपको वेलेन्टाइन वीक (Valentine Week) की बहुत शुभकामनाएं देती है और आशा करती है आपका दिन शुभ हो।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More