Xi Jinping: शी जिनपिंग तीसरी बार बने चीन के राष्ट्रपति, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने किया एकतरफा मतदान

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): चीन की संसद ने आज (10 मार्च 2023) सर्वसम्मति से राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल का समर्थन किया। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस की ओर से पिछले साल अक्टूबर में 69 वर्षीय शी को फिर से देश के सर्वोच्च नेता के तौर पर चुना गया, पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग (Mao Zedong) के बाद वो ये मुकाम हासिल करने वाले पहले चीनी नेता बने। दो बार पांच साल की शर्तों से परे सत्ता शी जिनपिंग में बने रहें।

चीन की विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) को अक्सर रबर स्टैंप संसद के तौर पर देखा जाता है, आज जिस तरह से शी जिनपिंग को फिर से चुना गया ये पहले से ही तय था। चीनी संसद (Chinese Parliament) की ये कवायद को औपचारिकता के तौर पर देखा जा रहा है। इस प्रकरण के साथ ही शी के तीसरे कार्यकाल की पुष्टि करने वाली अपेक्षित कवायद पर चीनी संसद ने एकजुट होकर मतदान किया।

उम्मीद की जा रही है कि शी जीवन भर सत्ता में बने रहेंगे। वो पिछले अक्टूबर कांग्रेस के दौरान सीपीसी के महासचिव के तौर पर पहले ही चुने जा चुके हैं, जिसने अपने सभी शीर्ष नीति निकायों के लिये नया नेतृत्व भी चुना है।

एनपीसी के इस साल के सालाना सत्र को खासा अहम माना जाता है क्योंकि ये चीनी सरकार की अगुवाई में दस साल में एक बार बदलाव की शुरुआत करता है, जिसमें प्रीमियर भी शामिल है, जो कि राज्य परिषद, केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करता है।

मौजूदा प्रीमियर ली केकियांग (Li Keqiang) का कार्यकाल इस साल के एनपीसी सत्र के साथ खत्म होगा। उनके उत्तराधिकारी के तौर पर बड़े पैमाने पर ली किआंग (Li Qiang) होने की उम्मीद है, जो कि शी के करीबी सहयोगी हैं, शनिवार (11 मार्च 2023) को एनपीसी द्वारा चुने जाने की संभावना है।

नये नेतृत्व के सभी नामों को कुछ हफ्ते पहले शी की अध्यक्षता वाले सीपीसी के प्लेनम की ओर से अनुमोदित किया गया है। एनपीसी की मंजूरी एक नियमित औपचारिकता है। नया प्रीमियर इस साल के वार्षिक एनपीसी सत्र के आखिरी दिन 13 मार्च को वार्षिक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More