Multani mitti: गर्मियों में हर स्किन टोन पर बेहतर काम करता है, मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

लाइफस्टाइल डेस्क (देविका चौधरी): मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) मिनरल्स से भरपूर मिट्टी जैसी चीज़ है। इसका नाम पाकिस्तान से मुल्तान से लिया गया है। ये स्किन पर  बिना साइड इफैक्ट के किसी भी तरह के तरल पदार्थों और तेल को सोख लेती है। जिससे स्किन टोन (Skin Tone) निखर जाती है, साथ डेड स्किन सैल (Dead Skin Cell) से निकल जाते है। मुल्तानी मिट्टी साधारण मिट्टी के मुकाबले काफी महीन होती है, इसमें वॉटर कॉन्टेंट भी ज़्यादा होता है।

ये हाइड्रेटेड एल्यूमीनियम सिलिकेट्स (hydrated aluminum silicates) , मैग्नीशियम क्लोराइड और कैल्शियम बेंटोनाइट से बनी होती है, और इसकी बनावट बेंटोनाइट क्ले (Bentonite Clay) की तरह होती है। मुल्तानी मिट्टी भूरे, हरे और सफेद समेत कई प्राकृतिक रंगों में आती है। मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर नाम में भी जाना जाता है क्योंकि इसका ऐतिहासिक इस्तेमाल फुलर या कपड़ा श्रमिकों द्वारा किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी के मैटीफाइंग गुण (Mattifying Properties) त्वचा के ऑयल को नियंत्रित करने और ये प्रदूषकों को खत्म करने में मदद करते हैं। ये ऑयली स्किन के लिये खासतौर से अच्छा है क्योंकि ये स्किन बंद छेदों को को खोलने में मदद करता है और अतिरिक्त सीबम (त्वचा का तैलीय पदार्श) को सोखता है।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा की ऊपरी पर्त पर जमा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जिससे आपका चेहरा तुरंत सुंदर और चमकदार हो जाता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन क्रीम (Sunscreen Cream) की कितनी भी परतें लगाते हों, चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलने से सनबर्न और टैन (Sunburn And Tan) हो ही जायेगा।

दूसरी ओर मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगाने से आपको इस समस्या को मैनेज करने में काफी मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें ठंडक देने वाले गुण होते हैं, जो आपकी जलन को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसका हल्का एक्सफोलिएशन (Light Exfoliation) भी टैन हटाने में मदद करेगा। तो अपने चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से धो लें या इसके पाउडर को पानी या गुलाब जल (Rose water) के साथ मिलाकर फेस पैक (Face Pack) के तौर पर इसका इस्तेमाल करें। धोने से पहले 10-15 मिनट के लिये इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More