नई प्राइवेसी पालिसी को लेकर छिड़ा बवाल तो WhatsApp ने उठाया ये बड़ा कदम

न्यूज़ डेस्क (वाशिंगटन): अपनी गोपनीयता नीति (privacy policy) पर बढ़ती चिंताओं के बीच, व्हाट्सएप (WhatsApp) ने घोषणा की है उसने अपने नियोजित गोपनीयता अपडेट को स्थगित कर दिया है। यानि कि अब व्हाट्सएप users को नई नीति की समीक्षा करने और फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप की शर्तों को स्वीकार करने के लिए अधिक समय मिलेगा।

कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच “गलत सूचना” होने के कारण गोपनीयता अपडेट को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि “हम नई नीतियों को स्वीकार करने की अंतिम तिथि अब वापस ले रहे हैं। अब नई निति स्वीकार न करने के कारण 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट हटाया नही जायेगा। हम `गलतफहमी को दूर करने के लिए और भी बहुत कुछ करने जा रहे हैं कि व्हाट्सएप पर गोपनीयता और सुरक्षा कैसे काम करती है। हम 15 मई को नए व्यावसायिक विकल्प उपलब्ध होने से पहले पॉलिसी की समीक्षा करने के लिए धीरे-धीरे लोगों के पास जाएंगे।”

Whatsapp blog 1

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक गोपनीयता की घोषणा के बाद से कई उपयोगकर्ताओं और कुछ मीडिया आउटलेट ने व्हाट्सएप के डेटा-शेयरिंग प्रथाओं में बदलाव के बारे में गलत समझा कि कंपनी अब लोगों के वार्तालाप (chat) और अन्य व्यक्तिगत डेटा (personal data) को पढ़ सकती है।

इन ग़लतफ़हमियों के चलते लोगो ने सिग्नल (Signal) और टेलीग्राम (Telegram) जैसे अन्य मैसेजिंग सेवाओं पर स्विच करने के लिए चिंता व्यक्त की। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, इस हफ्ते, सिग्नल भारत में व्हाट्सएप को पछाड़ते हुए ऐप्पल और एंड्रॉइड फोन पर नंबर 1 ऐप बन गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More