जानें Delhi Traffic Police का टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स के लिए नया फरमान, बचे परेशानी से

नई दिल्ली (दिगान्त बरूआ): दिल्ली की सुरक्षा के साथ चाकचौबंद ट्रैफिक व्यवस्था के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) हमेशा ही तत्पर रहती है। इसे सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) समय-समय पर स्पेशल ड्राइव चलाती रहती है, जिसके तहत विशेष ट्रैफिक टीमों की तैनाती दिल्ली की सड़कों पर की जाती है। चालान करने से लेकर जागरूकता फैलाने में विशेष टीमें में अपना विशेष योगदान देती है। इसी के मद्देनजर दिल्ली वेस्टर्न रेंज ट्रैफिक डीसीपी प्रशांत गौतम (Delhi Western Range Traffic DCP Prashant Gautam) ने एक नया फरमान जारी किया।

जिसके बाद अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स पर पैनी नजर बनाए रखेगी। 13 जनवरी से 23 जनवरी के बीच दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक टीमें उन टू व्हीलर्स की धरपकड़ करेंगी। जिसमें रियर व्यू मिरर नहीं लगे हुए हैं। साथ ही अब फोर व्हीलर्स की पिछली सीट पर बैठने वाले लोगों की सीट बेल्ट लगाना भी जरूरी होगा। इस नए आदेश की कॉपी दिल्ली के सारे ट्रैफिक सर्कल्स में सर्कुलेट कर दी गई है। आदेशों को लागू करवाने के लिए सब इंस्पेक्टर की अगुवाई में नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर जरूरी कार्रवाई करेंगी। दिल्ली ट्रैफिक वेस्टर्न रेंज में इसे लागू कराने के लिए खास मुहिम (Special Drive) छेड़ी गई है।

Traffic New Order

जारी किए गए आदेश के मुताबिक बिना रियर व्यू मिरर वाले टू व्हीलर्स अपने साथ-साथ दूसरों के लिए जानमाल का खतरा होते है। ऐसे लापरवाह वाहनों के कारण एक्सीडेंट होने की संभावनायें काफी बढ़ जाती है। इसकी गैर मौजूदगी में गाड़ी चलाने वाले शख़्स को पीछे आने वाले तेज गति के वाहनों के बारे में पता नहीं चलता। ऐसा आमतौर पर दिल्ली की सड़कों पर रोजाना देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही फोर व्हीलर्स वाहनों की पिछली सीटों पर बैठने वाले लोग सीट बेल्ट नहीं लगाते है। इसे मुद्दे को लेकर लोगों में काफी कम जागरूकता (Low awareness) है। हालांकि इसे लेकर मोटर व्हीकल एक्ट 1988 और सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स 1989 में सख़्त प्रावधान लेकिन फिर लोग इन नियमों को दरकिनार करते है। अब जल्द ही इन नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों की डिटेल एक तयशुदा फॉर्मेट में रोजाना डीसीपी ट्रैफिक ऑफिस को भेजी जाएगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More