Bihar Police का बड़ा ऐलान, अब क्रिमिनल्स को सब़क सिखायेगें Transgender

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): किन्नर समाज (Transgender Society) के सशक्तिकरण के लिए केंद्र समेत कई राज्य सरकारें कल्याणकारी योजनाएं लागू करती रही है। जिसके तहत उन्हें शिक्षा और रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाते हैं। इसके मद्देनजर नीतीश कुमार सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया। अब बिहार पुलिस में किन्नरों की भर्ती की जाएगी। जिसके लिए सूबे के गृह विभाग ने हरी झंडी दे दी है। बिहार के गृह विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार अब किन्नरों की बहाली कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर सीधी की जा सकेगी।

प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद बीते शुक्रवार को इससे जुड़ा संकल्प पत्र गृह विभाग ने जारी किया। कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्ति के लिए सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (Superintendent of Police) रैंक के अधिकारी को अधिकार दिए गए हैं, जबकि सब इंस्पेक्टर पद पर किन्नरों की नियुक्ति के लिए पुलिस उपमहानिरीक्षक की अनुशंसा (Deputy Inspector General of Police) जरूरी होगी। कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर कैडर में 500 पदों पर नियुक्ति के बाद एक पद किन्नर समुदाय के लिए रिजर्व रहेगा, और इसी पद पर चयन के लिए अलग से विज्ञापन भी जारी किया जाएगा।भर्ती कवायद दौरान अगर आरक्षित पदों पर किन्नर समुदाय के अभ्यर्थियों का चयन नहीं हो पाता या फिर कोई दावेदार नहीं मिल पाता है तो इस पद को जनरल कैटेगरी के अभ्यार्थी से भरा जाएगा।

किन्नरों की सीधी बहाली के लिए बिहार पुलिस के चयन संहिता 1978 का पालन किया जाएगा जिसमें सिपाही और सब इंस्पेक्टर पद के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता का होना जरूरी होगा। इसके साथ ही फिजिकल एंडोरेंस टेस्ट (Physical endurance test) और शारीरिक मापदंड के लिए किन्नरों को महिला पुलिसकर्मियों के लिए निर्धारित मापदंडों पर खरा उतरना होगा। इसके साथ ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के तर्ज पर किन्नरों को अधिकतम आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी। इन पदों पर बहाली के लिए किन्नरों को बिहार मूल निवासी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के साथ ही किन्नर होने का प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा। कांस्टेबल पद के लिए इनका चयन सेंट्रल सिलेक्शन काउंसिल और सब इंस्पेक्टर पद के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग करेगा। जिसके बाद ट्रांसजेंडर की नियुक्ति प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कर दी जाएगी।

इसके साथ ही बिहार गृह विभाग ने साफ कर दिया कि, किन्नरों के लिए पुलिस में किसी भी तरह की विशेष बटालियन (Special battalion) का गठन नहीं किया जाएगा। बटालियन बनाने के लिए 1000 अभ्यार्थियों का चयन कर उनकी नियुक्ति की जाने की प्रक्रिया बेहद पेचीदा है, क्योंकि इतनी बड़ी तादाद में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों का मिलना मुश्किल है। इसे देखते ही बिहार पुलिस में उन्हें सीधी नियुक्ति का मौका मिलेगा। बिहार पुलिस बल के कर्मियों की मौजूदा संख्या को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि, 41 कॉन्स्टेबल और 10 सब इंस्पेक्टर पदों पर ट्रांसजेंडरों की नियुक्ति से जुड़ा भर्ती विज्ञापन जल्द ही जारी किया जा सकता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More