WhatsApp Outage: फिर से बहाल हुई व्हाट्सएप सर्विसेज, ऐप ने किया बड़े आउटेज का सामना

टेक डेस्क (यामिनी गजपति): व्हाट्सएप (WhatsApp) सर्विसेज ऑनलाइन फिर से बहाल हो गयी है और ऐप ने जल्द ही यूजर्स को रिस्पांड करना शुरू कर दिया है। बता दे कि आज दिन की शुरूआत में करीब दस बजे के बाद से ही व्हाट्सएप सर्विसेज ने रिस्पांड करना बंद कर दिया था। अब व्हाट्सएप एंड्रॉइड और आईओएस (Android and iOS) ऐप के साथ-साथ व्हाट्सएप वेब प्लेटफॉर्म (Web Platform) पर एक बार फिर से रिस्टोर हो चुका है। गौरतलब है कुछ यूजर्स ने रिपोर्ट किया कि WhatsApp वेब पर कुछ जगह सर्विसेज अभी भी काम नहीं कर रही हैं, लेकिन फोन ऐप पर ये चालू है।

मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाली मशहूर इंस्टेंट कम्युनिकेशन ऐप व्हाट्सएप को बड़े आउटेज का सामना करना पड़ा, जब ऐप को दो घंटे के लिये डाउन का सामना करना पड़ा। इससे दुनिया भर में लाखों व्हाट्सएप यूजर्स को मैसेज सेंड करने या रिसीव करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। आउटेज ने पर्सनल चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट्स (Group Chats) दोनों पर अपना असर डाला। आउटेज डिटेक्शन वेबसाइट डाउनडेक्टर (Downdetector) ने भी कन्फर्म किया कि व्हाट्सएप कई इलाके में कई यूजर्स के लिये काम नहीं कर रहा था।

व्हाट्सएप वेब, ऐप वेब क्लाइंट, जिसका इस्तेमाल कई लोग अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप (Desktop And Laptop) पर करते हैं, भी आउटेज की चपेट में आ गया, लेकिन वेब क्लाइंट के लिये सर्विसेज भी अब बहाल कर दी गयी हैं। आउटेज के दौरान क्लाइंट का इस्तेमाल करने की कोशिश करने वाले किसी भी शख़्स को कनेक्टिविटी एरर (Connectivity Error) का सामना करना पड़ा।

5 अक्टूबर को बड़े मेटा आउटेज के बाद व्हाट्सएप का ये पहला बड़ा आउटेज था, जिसने व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक (Instagram and Facebook) को एक साथ बंद कर दिया था, जिससे लाखों यूजर्स कई घंटों तक सर्विसेज की ऑनलाइन वापसी आने का इंतजार करना पड़ा।

व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा ने इस आउटेज को माना और आज अपने बयान में दावा किया कि वो इसे ठीक करने पर काम कर रहे थे। मेटा के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि – “हम जानते हैं कि कुछ लोगों को मैसेज सेंड करने में समस्या हो रही है और हम सभी के लिये व्हाट्सएप को जल्द से जल्द बहाल करने के लिये काम कर रहे हैं।”

फिलहाल इस आउटेज की वजह साफ नहीं हो पायी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More