Weather Update: मानसून ने दी अंडमान-निकोबार में दस्तक, जल्द ही सक्रिय होगें पश्चिमी विक्षोभ

नई दिल्ली (शाश्वत अहीर): Weather Update: उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। ऐसे में राहत वाली बात ये है कि जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगें, जिससे कि आँधी/बारिश/ओलावृष्टि और ठंडक को दौर देखा जा सकता है। बीते कई हफ्तों से बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लगा हुआ है। साथ ही तापमान ने भी एकाएक बढ़ना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में आज बीकानेर (Bikaner) में तापमान 45.5℃,

झाँसी में 45.1℃

मथुरा में 44.8℃

जैसलमेर 44.5℃

खजुराहों में 44.5℃

चूरू में 44.4℃

बांसवाड़ा में 44.4℃

टोंक में 44.2℃

फलौदी में 44.2℃

चित्रकूट में 44.2℃

सिवानी, भिवानी में 44.2℃

पोखरण में 44.2℃

बाड़मेर में 44.1℃

बालसमंद, हिसार में 43.9℃

कोटा में 43.8℃ रिकॉर्ड हुआ है।

आज (22 मई 2023) करीब एक हफ्ते तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी में तेज गर्मी का असर रहेगा। हालांकि गंगीय मैदान इलाकों और कोरोमंडल तट (Coromandel Coast) के आसपास बूंदाबांदी/हल्की बारिश की गतिविधियां भी देखी जा सकती है। मगर उससे पहले अधिकतम तापमान ऊपर जरूर जायेगा।

अगले 2 दिन यानि कि 24 मई तक का अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान:

पंजाब: 38℃ से 43℃

हरियाणा: 39℃ से 45℃

दिल्ली: 40℃ से 44℃

पश्चिमी राजस्थान: 41℃ से 46℃

पूर्वी राजस्थान: 40℃ से 45℃

पश्चिमी यूपी: 38℃ से 44℃

बुंदेलखंड: 40℃ से 46℃

पूर्वांचल: 40℃ से 45℃

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से पर बना हुआ है। जिसके वज़ह से दक्षिण पंजाब, पश्चिमी हरियाणा और उत्तर पूर्व राजस्थान में आने वाले कुछ दिनों में कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की उम्मीद है। पश्चिमी मध्यप्रदेश में निचले स्तर की हवाओं में अस्थिरता के कारण दक्षिण-पूर्वी राजस्थान (Rajasthan) और पश्चिमी मध्यप्रदेश के इलाकों में दोपहर बाद या शाम से हल्की आँधी और गरज़ के साथ कही-2 बूंदाबांदी की गतिविधियां शुरू हो जायेगी। छिटपुट जगहों तेज़ बौछारे भी गिर सकती है।

हालांकि आने दो हफ्तों में उत्तर भारत के बाकी इलाकों में मौसम लगभग साफ और गर्म ही बना रहेगा। बारिश की उम्मीद नहीं है।

आज (22 मई 2023) बारिश के फैलाव में हल्की बढ़ोतरी होगी। परसों दोपहर बाद या शाम से दक्षिण, पश्चिमी पंजाब, पश्चिमी-दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान, मध्य-पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश के बिचले हिस्सों में गरज़ के साथ आँधी और बिखरी हुई हल्की बारिश समेत बूंदाबांदी की गतिविधियां देखी जा सकती। इस दौरान कहीं-कहीं तेज़ बौछारे भी गिर सकती है। उत्तर और मध्य भारत के बाकी इलाको में बरसात की उम्मीद नहीं है।

23 मई को ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ आयेगा, जिसके कारण आँधी-बारिश की गतिविधियों में और भी इजाफा होगा। जम्मू कश्मीर व लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश होगी। ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी भी होगी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज़ के साथ बिखरी हुई हल्की से मध्यम दर्जें बारिश होगी।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल (Purvanchal of Uttar Pradesh) और पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में दोपहर बाद से तेज़ आँधी औऱ गरज़-चमक के साथ बिखरी हुई हल्की से मध्यम दर्जें बरसात होगी। कुछ जगह तेज़ हवाओँ के साथ तेज़ बारिश और ओलावृष्टि भी देखी जायेगी।

23 मई को आये ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के असर से 24 व 25 मई को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा (Haryana), दिल्ली, सम्पूर्ण यूपी, उत्तर-मध्य राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में आँधी और बादलों की गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जें की बारिश होगी। कुछ जगहों पर भारी बारिश और ओला पड़ने की भी होने की प्रबल संभावना है।

26 मई को भी दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तरप्रदेश में बारिश जारी रहेगी। पंजाब, उत्तर हरियाणा, उत्तर राजस्थान में हल्की बारिश में आयी।

वही दक्षिण राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश और पूर्वी मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 24 से 26 मई के बीच बिखरी हुई हल्की से मध्यम दर्जें बारिश देखी जाएगी। कुछ जगह तेज़ बारिश और ओला पड़ने की भी संभावना है।

गुजरात मे इस आगामी सिस्टम का कोई खास असर नहीं होगा। 23 से 26 मई के बीच सौराष्ट्र (Saurashtra), कच्छ और उत्तर गुजरात के इलाकों में दोपहर बाद गरज़ के साथ कहीं-2 हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

उसके बाद भी अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश की गतिविधियां रुक-रुककर उत्तर और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में बनी रहेगी।

मॉनसून 2023 कल (21 मई 2023) निकोबार द्वीपसमूह (Nicobar Islands) पर पहुँच चुका था। अनुमान है कि अगले 2 से 3 दिनों में ये अंडमान के द्वीपसमूहों, बंगाल की खाड़ी के कई हिस्सों को अपनी जद में ले लेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More