US & China: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति के बीच हुई वर्चुअल मीटिंग, बातचीत बढ़ाने पर बनी सहमति

एजेंसिया/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव) अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन ने मंगलवार सुबह (16 नवंबर 2021) व्हाइट हाउस से चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ वर्चुअल समिट (Virtual Summit) की शुरुआत की। बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच ये पहली मुलाकात है। हालांकि दोनों अब तक दो बार फोन पर बात कर चुके हैं। इस बैठक का मकसद ताइवान और अन्य टकराव वाले मुद्दों को शांत करना है, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रतिद्वंद्वियों को “संघर्ष” से बचने की कोशिश करनी चाहिये।

व्हाइट हाउस से बैठक की शुरुआत करते हुए बिडेन ने शी से कहा कि उन्हें किसी भी यूएस-चीन संघर्ष (US-China conflict) को रोकने के लिये मजबूत हस्तेक्षप (Strong Intervention) की जरूरत है। उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेता तनावपूर्णों मुद्दों पर सार्थक और साफ चर्चा करेगें।

चीनी राष्ट्रपति (Chinese President Xi Jinping) ने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि ताइवान समेत दूसरे तनाव भरे मुद्दों पर बढ़ती टकराहट को कम करने के लिये दोनों देशों को "कम्युनिकेशन चैनल" में सुधार करना चाहिये और "एक साथ" चुनौतियों का सामना भी करना चाहिये।

शी ने कहा, "चीन और अमेरिका को संचार और सहयोग बढ़ाने की जरूरत है।" उन्होंने ये भी कहा कि वो "मेरे पुराने दोस्त" शी बिडेन को देखकर खुश थे और वो अमेरिकी नेता के साथ काम करने के लिये तैयार दिखे। चीनी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि "इंसानियत ग्लोबल विलेज में रहती है और दोनों मुल्कों को एक साथ चुनौतियों का सामना करना चाहिए।"

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More