Virat Kohli: बतौर टेस्ट कप्तान शानदार रहा विराट कोहली का रिकॉर्ड, जाने क्या है उनके बेमिसाल रिकॉर्ड्स

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): विराट कोहली (Virat Kohli) का टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला सभी क्रिकेट फैंस के लिये चौंकाने वाला रहा है। टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर कोहली के कार्यकाल को हमेशा याद किया जायेगा, क्योंकि उन्होंने टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में पहुंचने में मदद की, साथ ही भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) के शिखर तक पहुंचाने में भी मदद की।

वो मैदान पर भले ही चिर-परिचित अंदाज़ में हो उनका आक्रामक रवैया अक्सर उनकी बल्लेबाज़ी में सामने आता रहा है। उन्होंने टीम के कप्तान के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़े। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को उनकी घरेलू पिचों पर धूल चटा दी। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहली टेस्ट सीरीज़ जीतने के इतने काफी करीब आ गये, लेकिन सीरीज़ हाथों के निकल गयी।

बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नाम कुछ शानदार उपलब्धियां रही है। जिनका जिक्र हम करने जा रहे है। एमएस धोनी (MS Dhoni) के बाद टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में बतौर कप्तान उन्होनें सबसे ज़्यादा शतक (Century) बनाये। ठीक उसी साल इंग्लैंड में टीम ने कठिन मुकाबले का सामना किया, लेकिन इंग्लैंड के बाद अपने पहले विदेशी दौरे में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में दो शतक जमाये। कोहली ने पहली पारी में 115 रन बनाये और दूसरी पारी में धुंआधार 141 रन बनाये, हालांकि वो भारत को 48 रनों से हारने से नहीं रोक सके।

विराट कोहली को ‘द रन मशीन’ के नाम से भी जाना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी के कार्यकाल के दौरान उन्होनें कुल सात दोहरे शतक (Double Century) लगाये। ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, और विश्व में अब तक के पांचवे क्रिकेट कप्तान बल्लेबाज़ है जिनके नाम पर ये उपलब्धि है। इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलियाई महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) 12 दोहरे शतकों के साथ शीर्ष पर हैं। कुल मिलाकर कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 99 कैप में 50.39 के औसत के साथ 7962 रन बनाये हैं।

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने सबसे जीत हासिल की। विराट कोहली भारत के शानदार क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान भी हैं। दिल्ली में जन्मे इस खिलाड़ी ने 68 मैचों में कुल 5864 रन बनाये, जिसमें 20 शतक और 18 अर्धशतक शामिल हैं। इस लिस्ट में कोहली के बाद पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी 3454 रन के साथ और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) 3449 रन के साथ शुमार हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More