Vegetable Price: दामों में लगी आग, टमाटर 500 रूपये, प्याज 300 रूपये और नींबू की 400 रूपये किलो पर हो रही है बिक्री

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): पाकिस्तान में बाढ़ के कारण बड़े पैमाने पर फसल को नुकसान होने के बाद, सब्जियों की कीमतें (Vegetable Price) लाहौर (Lahore) में आसमान छू रही हैं। जहां टमाटर की कीमत 500 रुपये प्रति किलोग्राम है। समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ से सप्लाई रूक सी गयी है, जिसकी वज़ह से दुकानदार ग्राहकों से मनमाने दाम वसूल रहे हैं। इसी क्रम में प्याज 300 रुपये किलो और नींबू 400 रुपये किलो बिक रहे है।

समा टीवी के मुताबिक टमाटर की कीमत सरकारी रेट 80 रुपये प्रति किलो से कम से कम छह गुना ज़्यादा है, जबकि प्याज का सरकारी रेट 61 रुपये प्रति किलो है, जो कि तयशुदा दाम से पांच गुना ज़्यादा दामों पर बेचा जा रहा है। अदरक और लहसुन की कीमतों में भी तेजी आयी है।

मामले पर दुकानदारों ने बाजार आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने थोक बाजार से ऊंची दामों पर सब्जियां खरीदीं। बता दे कि पाकिस्तान (Pakistan) में अचानक आयी बाढ़ और उफनती नदियों ने कहर बरपा रखा है, शुरूआती अनुमानों से पता चलता है कि देश को पहले ही 5.5 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है।

सिंध और पंजाब (Sindh and Punjab) प्रांतों में गन्ना और कपास की फसल पूरी तरह से तबाह हो गई है जबकि प्याज, टमाटर और खरीफ मिर्च को भी थोड़ा बहुत नुकसान पहुंचा है। अकेले कपास की फसलों के नुकसान का अनुमान 2.6 अरब डॉलर आंका गया है। मान रहा ​​है कि पाकिस्तान (Pakistan) का कपड़ा और चीनी निर्यात एक अरब डॉलर तक गिर सकता है।

सिंध में सरकारी गोदामों में जमा कम से कम 20 लाख टन गेहूं बारिश और बाढ़ की वज़ह से खराब हो गया है, जिससे देश की खाद्य सुरक्षा को दोहरा खतरा है। कृषि क्षेत्र में तबाही का मतलब है कि पाकिस्तान को न सिर्फ उद्योगों के लिये सप्लाई की कमी का सामना करना पड़ेगा बल्कि देश में बीज संकट भी हो सकता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More