Vande Bharat for Uttarakhand: उत्तराखंड को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी ने किया वर्चुअल उद्घाटन

नई दिल्ली (शाश्वत अहीर): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (25 मई 2023) देहरादून को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से जोड़ने वाली उत्तराखंड (Uttarakhand) की पहली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। दिल्ली को विभिन्न मार्गों से जोड़नी वाली ये छठी वंदे भारत ट्रेन होगी। अब तक ये ट्रेन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से अजमेर, वाराणसी, कटरा, भोपाल और अम्ब अंदौरा (Bhopal and Amb Andaura) से जुड़ी हुई है।

सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन भारत की 18 वीं और उत्तराखंड की पहली वंदे भारत ट्रेन है, जो कि देहरादून से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल (Anand Vihar Terminal) तक अपनी उद्घाटन रनिंग शुरू करेगी। ये ट्रेन विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है, जो खासतौर से उत्तराखंड के लिये सफर करने वाले पर्यटकों के लिये आरामदायक सफर के अनुभवों के एक नये युग की शुरुआत करेगी। इसमें कवच तकनीक समेत कई उन्नत सुरक्षा सुविधाओं को तैनात किया गया है।

दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Delhi-Dehradun Vande Bharat Express Train) का रोजाना परिचालन 29 मई से शुरू होगा। 4 घंटे 45 मिनट की यात्रा के समय के साथ ये ट्रेन 302 किमी की दूरी तय करेगी। ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में संचालित होगी। 22457 नंबर ये वाली ट्रेन आनंद विहार रेलवे स्टेशन (Anand Vihar Railway Station) से 17:50 (शाम 5:50) बजे रवाना होगी और 22:35 (रात 10:35) बजे देहरादून पहुंचेगी। इस ट्रेन में एसी चेयर कार (AC Chair Car) का किराया 1,065 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार (Executive Chair Car) का किराया 1,890 रूपये होगा।

बीते हफ्ते ओडिशा (Odisha) को अपनी पहली वंदे भारत मिली थी। ये पुरी और हावड़ा (Puri and Howrah) के बीच चलती है। हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 मई को पुरी से वर्चुअल मोड के जरिये किया और 20 मई को इसकी कर्मिशियल सेवाओं की शुरुआत हुई।

उत्तराखंड को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देने के दौरान पीएम मोदी ने कहीं ये अहम बातें

  • उत्तराखंड के सभी लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बहुत-बहुत बधाई। दिल्ली और देहरादून के बीच चलने वाली यह ट्रेन, देश की राजधानी को देवभूमि से और तेज गति से जोड़ेगी। वंदे भारत से दिल्ली-देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय भी काफी कम हो जाएगा।

  • अभी मैं कुछ देर पहले ही तीन देशों की यात्रा करके लौटा हूं। आज पूरा विश्व भारत को बहुत उम्मीदों से देख रहा है। हम भारत के लोगों ने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है, उसने पूरी दुनिया का विश्वास जगा दिया है।

  • विश्व के लोग भारत को समझने के लिए, देखने के लिए भारत आना चाहते हैं। ऐसे में उत्तराखंड जैसे इतने सुंदर राज्यों के लिए यह बहुत बेहतरीन अवसर है। इस अवसर का पूरा लाभ उठाने में ये ‘वंदे भारत ट्रेन’ भी उत्तराखंड की मदद करने वाली है।

  • उत्तराखंड देवभूमि है, मुझे याद है…जब मैं बाबा केदारनाथ का दर्शन करने गया था तो दर्शन के बाद अनायास ही मेरे मुख से कुछ पंक्तियां निकली थीं। ये पंक्तियां थीं- ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा। उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए, विकास को आगे बढ़ा रहा है…वो बहुत सराहनीय है।

  • आज पूरा विश्व भारत को बड़ी उम्मीदों से देख रहा है। दुनिया भर के लोग भारत को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, भारत को समझना चाहते हैं और यह उत्तराखंड जैसे खूबसूरत राज्य के लिए एक बड़ा अवसर बन जाता है। वंदे भारत ट्रेन राज्य के पर्यटन क्षेत्र में अच्छा योगदान देगी।

  • मुझे विश्वास है कि ये देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप ही उत्तराखंड का विकास करना होगा।

  • पहली की परिवारवादी सरकारें हाई स्पीड ट्रेन के बारे में सोचना तो दूर मानवरहित गेट तक नहीं बनवा पायी। पूर्व सरकार भष्ट्राचार में लिप्त रही। पिछली सरकारें सिर्फ और सिर्फ वादें करती रही। देश अब रूकने वाला नहीं है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More