UP Panchayat Election 2021: उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों का आज दूसरा दौर, 3.48 लाख प्रत्याशी आजमायेगें किस्मत

नई दिल्ली (शौर्य यादव): उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) के तहत आज (19 अप्रैल 2021) दूसरे दौर का मतदान होगा। वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी।राजधानी लखनऊ और वाराणसी सहित 20 जिलों में 2.23 लाख से ज़्यादा पदों के लिये 3.48 लाख से ज्यादा प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमायेगें। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दूसरे दौर में अमरोहा, आजमगढ़, इटावा, एटा, कन्नौज, गोंडा, गौतम बौद्ध नगर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, बंदायू, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, ललितपुर और सुल्तानपुर में मतदान डाले जायेगें।

दूसरे दौर के चुनाव में जिला पंचायत सदस्यों के पद के लिए 787 वार्डों के 11,483 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 19,653 वार्डों की पंचायतों के 85,232 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। ग्राम पंचायत के 14,897 पदों के लिए 1,21,906 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। और ग्राम पंचायत वार्डों की 1,87,781 सीटों के लिए 1,30,305 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

पंचायती चुनावों के लिये मतदान का पहला चरण 15 अप्रैल को संपन्न करवाया गया था। पहले चरण के मतदान में 71 का औसत मत प्रतिशत (Average vote percentage) हासिल हुआ था। कोरोनो वायरस के हालातों के मद्देनजर राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने निर्देश जारी करते हुए कहा था कि, पंचायत चुनाव के लिए डोर-टू-डोर प्रचार के दौरान पांच से ज्यादा लोगों को एक उम्मीदवार के साथ जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

अतिरिक्त चुनाव आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा के मुताबिक एसईसी द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जा रहा है, इसे सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेटों (Additional District Magistrates) के तहत तीन सदस्यीय टीम बनायी है।मतदान के दौरान मतदाताओं को मास्क लगाना जरूरी होगा और सोशल डिस्टेसिंग को भी कायम रखने पर जोर देना होगा। मतगणना के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन किया जायेगा और पीपीई किटों को भी जरूरत के मुताबिक मतदान में लगे कर्मचारियों को बांटा जायेगा। राज्य में बाकी दो चरणों में 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती 2 मई को होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More