Class 10, 12 CBSE Board Exams 2021: मार्क्स अलॉटमेंट, इंटरनल एसेसमेंट और डेटशीट से जुड़ा अपडेट, बोर्ड स्टूडेंट जरूर पढ़े

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): देश में बढ़ते कोरोना वायरस इंफेक्शन मामलों के बीच केंद्र सरकार ने हाल ही में CBSE कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने का फैसला किया। इसके साथ ही CBSE ने कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने का भी फैसला लिया। इसके बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने ऐलान किया कि, कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 में बैठने वाले छात्रों के लिये खास तरीके से इंटरनल एसेसमेंट (Internal assessment) कर उन्हें पास किया जायेगा।

सीबीएसई के मुताबिक इस कवायद का मकसद सटीक मानदंडों (accurate criteria) के मद्देनज़र कक्षा 10 के छात्रों आंतरिक मूल्यांकन कर उन्हें क्लास 11 के लिये पास करना होगा। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ये भी कहा था कि कोई भी स्टूडेंट अगर इंटरनल एसेसमेंट के नंबरों से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे एक्ज़ाम मे बैठने का मौका दिया जायेगा। हालांकि CBSE कक्षा 10 के छात्र इस बात को लेकर चिंता में है कि, जिन पैमानों पर उनको पास किया जायेगा, उन्हें निर्धारित करने के मापदंड क्या होगें।

पिछले साल के दौरान सीबीएसई बोर्ड के कुछ पेपर कंडक्ट करवाये थे। जिसके बाद महामारी के बढ़ते हालातों को देखते हुए परीक्षाओं को रद्द करना पड़ था। उस दौरान छात्रों को एक समान पैटर्न के तहत नंबर दिये गये थे। जिन छात्रों ने तीन या तीन से ज्यादा पेपर दिये थे, उन्हें बाकी बचे पेपरों में उच्चतम अंकों की औसत के आधार पर नंबर दिये गये थे। इस बीच मंत्री पोखरियाल ने बुधवार (14 अप्रैल) को कहा कि सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षाओं की नयी तारीखों का ऐलान 1 जून के बाद करेगा। कैबिनेट मंत्री ने ये भी साफ कर दिया कि सीबीएसई परीक्षा शुरू होने से पहले कम से कम 15 दिनों को नोटिस जारी करेगा। ताकि परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट, पैरेन्ट्स और टीचर्स को कोई असुविधा न हो।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More