चुनाव कराने में नाकाम होने के बाद यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने WFI की सदस्यता को किया सस्पेंड

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): विश्व कुश्ती की सबसे बड़ी प्रशासनिक संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने आज (24 अगस्त 2023) आधिकारिक तौर पर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI- Wrestling Federation of India) की सदस्यता को सस्पेंड कर दिया। ये खबर WFI की ओर से वक्त पर चुनाव कराने में नाकाम रहने के बाद सामने आयी है, इससे कुछ पहलवानों की मुश्किलें काफी बढ़ी हैं।

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व मुखिया और मौजूदा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद बृजभूषण सिंह शरण (Brij Bhushan Singh Sharan) के साथ कुछ पहलवानों को गहमागहमी के चलते यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने इस कड़े कदम को उठाया। भारतीय कुश्ती महासंघ का यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ओर से लगाया गया सस्पेंशन तुरन्त प्रभाव से लागू होगा और भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव होने तक इसके जारी रहने की संभावना है।

जून में होने वाले डब्ल्यूएफआई चुनाव पहलवानों के चल रहे विरोध के चलते रोक दिये गये थे, जबकि इसमें कई राज्यों की इकाइयों की ओर से भी याचिकायें डाली गयी, जो कि चुनावों में देरी होने की दूसरी अहम वज़ह है। बता दे कि डब्ल्यूएफआई पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह के प्रशासन से जुड़े विवाद साल की शुरुआत से ही पहलवानों के आंदोलन का केंद्र बन गये। बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट (Sakshi Malik and Vinesh Phogat) जैसे टॉप भारतीय पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये और जनवरी से जून तक के दौरान विरोध प्रदर्शन किया।

गुवाहाटी उच्च न्यायालय (Gauhati High Court) समेत कई शीर्ष राज्य निकायों की ओर से प्रक्रिया पर रोक लगाने के बाद जून में डब्ल्यूएफआई चुनाव रोक दिये गये थे। चुनाव बीते 12 अगस्त को होने वाले थे, लेकिन पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय (Punjab and Haryana High Court) ने इस बार चुनाव पर रोक लगा दी, क्योंकि चुनाव के लिये निर्वाचक मंडल पर सवाल उठाते हुए एक याचिका दायर की गयी थी, जिसमें हरियाणा एमेच्योर कुश्ती एसोसिएशन (Haryana Amateur Wrestling Association) ने वोट डालने के अधिकार को न्यायिक चुनौती दी थी।

बीते सोमवार (21 अगस्त 2023) को उत्तर प्रदेश से संजय सिंह (Sanjay Singh) समेत चार उम्मीदवारों ने नई दिल्ली में ओलंपिक भवन में अध्यक्ष पद के लिये नामांकन दाखिल किया। संजय सिंह बृजभूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी हैं और पहलवानों से जुड़े कई शीर्ष अधिकारी उनका विरोध करते हैं। बृज भूषण खेमा चुनाव की तैयारी में सक्रिय है और पहले ही चंडीगढ़ कुश्ती संस्था के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिये नामांकन कर चुके है। इसी खेमे की ओर से कोषाध्यक्ष पद के लिये उत्तराखंड (Uttarakhand) के एसपी देसवाल को भी नामित किया गया है।

बता दे कि ये पहली बार नहीं है कि WFI को सदस्यता स्पेंशन का सामना करना पड़ा है, जनवरी में UWW की ओर से उन्हें निर्वासित कर दिया गया था, इसके बाद मई में देश की राजधानी दिल्ली में प्रशासन और पहलवानों के बीच विवाद बढ़ने के बाद यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ओर से एक फिर डब्ल्यूएफआई की सदस्यता को निलंबित किया गया। पहलवानों को उत्तराखंड के हरिद्वार (दिल्ली से लगभग 213 किमी उत्तर पूर्व) में भी विरोध प्रदर्शन करते देखा गया, जबकि मई में नये संसद भवन के उद्घाटन के दौरान पहलवानों का एक और जोरदार प्रदर्शन हुआ।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More