Union Budget 2023: शानदार रहा है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पॉलिटिकल करियर और एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

नई दिल्ली (शाश्वत अहीर): Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज (1 फरवरी 2023) संसद में केंद्रीय बजट 2023 पेश करेंगी। ये पांचवीं बार है जब सीतारमण केंद्रीय बजट (Union Budget) पेश करने जा रही हैं। सीतारमण 2019 से भारत के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। सीतारमण साल 2014 में राज्यसभा सांसद (Rajya Sabha MP) बनीं और अभी भी संसद के ऊपरी सदन की सांसद हैं।

निर्मला सीतारमण की शैक्षिक योग्यता

सीतारमण का जन्म तमिलनाडु में हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मद्रास और तिरुचिरापल्ली (Madras and Tiruchirappalli) से पूरी की। सीतारमण अर्थशास्त्र में कला स्नातक की डिग्री पूरी करने के लिये सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज तिरुचिरापल्ली (Seethalakshmi Ramaswamy College Tiruchirappalli) गयी। बाद में उन्होंने 1984 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU- Jawaharlal Nehru University) दिल्ली से अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री और एम.फिल किया।

निर्मला सीतारमण का पॉलिटिकल करियर

सीतारमण ने भारत के रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वो इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के बाद दूसरी महिला वित्त मंत्री हैं। वो कभी भारतीय जनता पार्टी (BJP- Bharatiya Janata Party) की राष्ट्रीय प्रवक्ता थीं। विकिपीडिया के मुताबिक सीतारमण साल 2006 में भाजपा में शामिल हुईं, और 2010 में भाजपा की प्रवक्ता बनीं। 2014 में उन्हें आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) से राज्यसभा सदस्य के रूप में चुना गया। फोर्ब्स 2022 की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में सीतारमण को 36वां पायदान मिला था। फॉर्च्यून ने भी सीतारमण को भारत की सबसे शक्तिशाली महिला का दर्जा दिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More