Foreign Trade Policy: नई विदेश व्यापार नीति के तहत रुपये में होगा अंतर्राष्ट्रीय कारोबार, कल से लागू होगी नयी नीति

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): Foreign Trade Policy: केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Union Commerce Minister Piyush Goyal) ने आज (31 मार्च 2023) भारत की विदेश व्यापार नीति 2023-28 का अनावरण किया और कहा कि नई नीति रुपये में कारोबार के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर केंद्रित है। नया विदेश व्यापार नीति कल 1 अप्रैल, 2023 से लागू हो जायेगी। विदेश व्यापार महानिदेशक संतोष सारंगी ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में भारत का कुल निर्यात 2021-22 में 676 अरब डॉलर के मुकाबले 760 अरब डॉलर को पार करने का अनुमान है।

विदेश व्यापार महानिदेशक संतोष सारंगी (Director General of Foreign Trade Santosh Sarangi) ने कहा कि विदेश व्यापार नीति साल 2023 ई-कॉमर्स निर्यात को प्रोत्साहित करेगी, जिसके 2023 आखिर तक 200-300 अरब डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। सारंगी ने कहा कि विदेश व्यापार नीति 2023-28 ने निर्यात दायित्व में चूक के एकमुश्त निपटान के लिये माफी योजना शुरू की है।

नई विदेश व्यापार नीति के तहत डेयरी क्षेत्र को औसत निर्यात दायित्व बनाये रखने से छूट दी जायेगी। नई विदेश व्यापार नीति में फरीदाबाद, मुरादाबाद, मिर्जापुर और वाराणसी (Mirzapur and Varanasi) को पहले से मौजूद 39 टीईई के अलावा निर्यात उत्कृष्टता के नये शहरों के तौर पर चिन्हित किया गया है।

नई नीति के तहत कूरियर सेवाओं के जरिये निर्यात की मूल्य सीमा 5 लाख रुपये प्रति खेप से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गयी है।

विदेश व्यापार महानिदेशक सारंगी आगे ने कहा कि, “हमने सुनिश्चित किया है कि इस नीति की कोई अंतिम तिथि नहीं है, इसे समय-समय पर अपडेट किया जायेगा।” उन्होंने कहा कि नई विदेश व्यापार नीति साल 2023 की उभरती कारोबारी तस्वीर के लिए गतिशील और ज़वाबदेह है।

उन्होंने दावा किया कि इसे भविष्य के लिए तैयार के लिये वाणिज्य विभाग (Department of Commerce) का पुनर्गठन किया जा रहा है, और ये भी कहा कि साल 2030 तक निर्यात में 2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की महत्वाकांक्षा का लगातार पालन किया जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More