Ukraine ने क्रीमिया में रूसी कोस्टल डिफेंस ब्रिगेड को बनाया निशाना, यूक्रेनी ड्रोन हुए ढ़ेर

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (प्रियवंदा गोप): यूक्रेन (Ukraine) की जीयूआर सैन्य खुफिया एजेंसी (GUR Military Intelligence Agency) ने हाल में कहा कि एक यूक्रेनी ड्रोन हमले में क्रीमिया (Crimea) के अंदर रूसी सैन्य अड्डे पर हमला किया गया। मामले को लेकर स्थानीय निवासियों ने घायलों, धमाकों और सड़क बंद होने की जानकारी दी। रूस ने अपने नियंत्रण वाले इलाके में अब तक के सबसे बड़े यूक्रेनी हवाई हमलों की जाने देते हुए बताया कि उनके एयर डिफेंस सिस्टम ने क्रीमिया पर हमला करने वाले सभी 42 ड्रोनों को उनके टारगेट तक पहुंचने से पहले ही मार गिराया।

मामले को लेकर यूक्रेनी खुफिया अधिकारियों ने कहा कि हमला यूक्रेन नियंत्रित इलाके से 200 किमी (120 मील) से ज्यादा दूर पेरेवलनोय शहर में रूस की 126 वीं कोस्टल डिफेंस ब्रिगेड (Coastal Defence Brigade) पर हुआ। हमले को लेकर GUR के प्रवक्ता एंड्री युसोव ने कहा, “हम पुष्टि करते हैं कि इस हमले में हमने एक निशाने को ढ़ेर कर दिया है।”

बता दे कि मॉस्को (Moscow) ने साल 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्ज़ा कर लिया और इसे रूसी इलाका घोषित कर दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) का कहना है कि वो काला सागर प्रायद्वीप (Black Sea Peninsula) पर रूसी सैन्य ठिकानों पर यूक्रेनी हमलों का समर्थन करता है क्योंकि इसे डिमिलिट्राइज्ड़ किये जाने की जरूरत है।

यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख किरिलो बुडानोव (Kirillo Budanov) ने हमले के बारे में कहा कि, “न सिर्फ यूक्रेनी की जमीन पर बल्कि क्रीमिया में भी लोगों को याद रखने और विश्वास करने की जरूरत है कि हमारी जीत और उनकी मुक्ति ज्यादा दूर नहीं है।” पेरेवलनॉय (Perevalnoy) निवासियों ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर पोस्ट करते हुए सैन्य अड्डे से धमाकों की आवाज सुनने और घायलों का हवाला दिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More