Solar Eclipse: आजमाये ये टेक टिप्स और कैप्चर करे अपने स्मार्टफोन में सूर्य ग्रहण

टेक डेस्क (यामिनी गजपति): देश में आज (25 अक्टूबर 2022) सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को दिखेगा। भारतीय मानक समय (IST) के मुताबिक सूर्य ग्रहण 16:29:10 बजे शुरू होगा और 18:26:03 बजे खत्म हो जायेगा। जो लोग अनजान हैं उन्हें बता दे कि ये आंशिक सूर्य ग्रहण है। आंशिक सूर्य ग्रहण होने की वजह से ये ‘रिंग ऑफ फायर’ के तौर पर दिखाई नहीं देगा। अगर आप सोच रहे हैं कि अपने स्मार्टफोन (Smartphone) से ग्रहण को कैसे कैप्चर किया जाये तो इसके लिये हम आपको कुछच टिप्स देने जा रहे है। जिससे आपको ग्रहण का परफेक्ट शॉट मिल सकेगा। इन सबसे पहले आपको कुछ खास सावधनियां रखने पड़ेगी। कभी भी बिना सोलर फिल्टर के सीधे धूप में नहीं देखना चाहिये। किसी भी कैमरे, दूरबीन या स्मार्टफोन से सीधे सूर्य की ओर देखने से भी बचना चाहिये।

चुनें हाई रिज़ॉल्यूशन वाला कैमरा और बचें ज़ूम करने से

पिछले कुछ सालों से स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्रर ने अपने प्रोडक्ट में कई लेंस जोड़ना शुरू कर दिया है। ये लेंस यूजर्स को लाइट और सब्जेक्ट (वो चीज़ जिसे कैप्चर करना हो) से दूरी के बावजूद बेहतर पिक्चर और वीडियो को फिल्माने में खासा मदद करते है। सूर्य ग्रहण को कैप्चर करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर टेलीफोटो लेंस का इस्तेमाल करने की कोशिश करें ताकि सबसे अच्छा क्लोज-अप मिले और धंधुली कैप्चरिंग से बचा जा सके।

ट्राइपॉड का करें इस्तेमाल

सूर्य ग्रहण की बेहतर फोटोग्राफी के लिये हमेशा ट्राइपॉड (Tripod) का इस्तेमाल करनी की सलाह दी जाती है। ध्यान रहे किसी भी खगोलिया परिघटना को कैप्चर करने के लिये ट्राइपॉड का जरूर इस्तेमाल करें। ट्राइपॉड की मदद से फोटो और वीडियो स्टेबल और धुंधली नही होता है।इसके इस्तेमाल किये जाने पर स्टैबिलिटी की चिंता नहीं होती है, ऐसे में आप आराम से किसी भी शटर स्पीड (Shutter Speed) पर कैप्चरिंग कर सकते है।

एक्सपोजर को करें एडजस्ट

लगभग सभी स्मार्टफोन कैमरे एक्सपोज़र कंट्रोल सेटिंग्स के साथ आते है। एक्सपोजर का मौटे तौर पर मतलब तीन चीज़ों का कॉम्बिनेशन शटर स्पीड, ISO और F- स्टॉप नंबर। इसके अलावा इसमें जेब्रा मार्किंग और लाइटिंग को भी जोड़ा जा सकता है। ऐसे में सब्जेक्ट की ओर से कैप्चरिंग के लिये आने वाली लाइट को कंट्रोल किया जा सकता है। आसान भाषा में कहें तो ये आपको किसी छवि की चमक पर काबू पाने के लिये ऑप्शन देता है। आप जिस पिक्चर को कैप्चर करना चाहते हैं, उसके मुताबिक आप एक्सपोज़र को एडजस्ट कर सकते हैं। आज (25 अक्टूबर 2022) एक्सपोज़र सेटिंग (Exposure Setting) को एडजस्ट करके आप ग्रहण को पूरी तरह से कैमरे में कैद कर सकते है। कैप्चर करने के लिये कैमरा स्क्रीन पर मिल रही सूरज की चमक को बढ़ा या घटा सकते हैं।

यूवी फिल्टर या प्रोडटेक्टिव फिल्म का करें इस्तेमाल

सूर्य ग्रहण से निकलने वाली एक्स-रे आपके स्मार्टफोन के कैमरे के सेंसर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिये कैमरे को सीधे सूर्य की ओर लेने से पहले यूवी फिल्टर या प्रोटेक्टिव फिल्म (UV filter or protective film) का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। फिल्म या फिल्टर एक तरह से कवच का काम करते है और सेंसर को जोखिम और नुकसान होने से बचा लेते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More