Janmashtami Special: जन्माष्टमी के व्रत पर हाइड्रेट रहने के लिये जरूर आजमायें ये ड्रिंक ऑप्शंस

हेल्थ डेस्क (यामिनी गजपति): भारत में जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी (Janmashtami or Gokulashtami) भगवान कृष्ण के जन्मदिन के शुभ दिन के नाम हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान कृष्ण सर्वोच्च देवता विष्णु (Supreme God Vishnu) के आठवें अवतार हैं। भगवान कृष्ण (Lord Krishna) के भक्त इस दिन को बहुत खुशी के साथ मनाते हैं। इस साल 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनायी जायेगी।

जन्माष्टमी देश भर में सजावट से लेकर रीति-रिवाजों तक विभिन्न और अनोखे तरीकों से मनाया जायेगा। जो लोग जन्माष्टमी का व्रत कर रहे हैं, उनके लिये इसका मतलब है कि उन्हें पूरे 24 घंटे बिना खाये ही रहना चाहिये। लंबे समय तक उपवास रखने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) हो सकता है। जन्माष्टमी उत्सव के दौरान आपको हाइड्रेट और तरोताज़ा रखने के लिये पेश है कुछ बेहतरीन ड्रिंक ऑप्शंस (Drink Options)

बनाना/स्ट्रॉबेरी स्मूदी

इस जन्माष्टमी पर अपने दिन को शुरूआत देने और अच्छी सेहत के लिये आप ठंडे फलों की स्मूदी का घूंट ले सकते है। स्मूदी (Smoothie) नाश्ते का पर्याप्त विकल्प बनाती है क्योंकि ये बनाने में आसान होते हैं। ठंडे फलों से बनी ये रेसिपी नाश्ते के लिये अच्छा रिप्लेसमेंट हो सकती हो सकती है।

गाजर का जूस

सबसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक है गाजर। सब्जी की कुरकुरी बनावट विटामिन और खनिजों की प्रचुरता के कारण है, जो त्वचा और शरीर के लिये अच्छी होती हैं। गाजर कैंसर, उम्र बढ़ने, हृदय रोग जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है। साथ ही जन्माष्टमी के दौरान गाजर का जूस (Carrot Juice) पीने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे।

आम पन्ना

कच्चे हरे आमों का इस्तेमाल आम पन्ना बनाने के लिये किया जाता है। उबले हुए आम के गूदे को चीनी और मसालों के साथ मिलाकर इसे बनाया जा सकता है। जब आप उपवास कर रहे होते हैं तो ये मीठा और खट्टा ड्रिंक डिहाइड्रेशन का इलाज करने, सूजन को रोकने और शरीर की गर्मी को कम करने के लिये अच्छा काम करता है।

अनार का जूस

एक और शानदार ड्रिंक ऑप्शन नींबू-अनार का रस (Lemon-Pomegranate Juice) है। हृदय रोगियों के लिये, नींबू के साथ अनार का रस सेहतमंद होने के साथ अच्छा ऐप्पीटाइटर (भूख बढ़ाने वाला) है। जब आप उपवास कर रहे होते हैं तो इसकी मदद से आप अपने शरीर में नयी जान फूंक सकते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More