Uttarakhand के ये चार नज़ारे, लुभा लेंगे आपका भी मन

लाइफस्टाइल डेस्क (ज्योति): अगर आप भी अपनी बिज़ी लाइफ से ब्रेक लेकर किसी ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे है, तो आज हम आपको उत्तराखंड (Uttarakhand) की ऐसी चार जगहों के बारे में बताने जा रहे, जहां आप कम बजट में भी ट्रिप का आनंद उठा सकते है। बात करें उत्तराखंड की सुंदरता की तो उसे शब्दों से जाहिर करना नामुमकिन है। उत्तराखंड जाने के लिए मार्च-अप्रैल का महिना सबसे सही मना जाता हैं।

चलिए शुरुआत करते है ऐसी ही चार जगहों से जिनकी खुबसूरती का कोई जवाब नही है।

घंगारिया (Ghangaria)

Ghangaria - Uttarakhand - Ghangaria Tourism


घंगारिया उत्तराखंड के चमोली जिले में बसा एक गांव है। बतो दें कि, ये हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी के आखिरी छोर तक फैला है। इसी के साथ घंगारिया पहुंचने के लिए गोविंद घाट से 13 किलोमीटर दूरी की ट्रैकिंग करके जाना पड़ता है। इस जगह पर आने के लिए मार्च-अप्रैल का महीना सूबसे सटीक है, क्योकि इस वक्त बर्फ पूरी तरह से साफ हो जाती है और आप बंसत के खुबसूरत नज़रों को भी देख सकते है। पर्यटकों के ठहरने के लिए अच्छे सरकारी होटल्स और रेस्ट हाउस भी मौजूद हैं।

चौकोरी (chaukori)


अपनी खुबसूरती के लिए पहचाना जाने वाला चौकोरी हिल स्टेशन किसी सपनों के शहर से कम नही है। यहाँ पर नंदा देवी और पंचचूली चोटियों भी मौजूद हैं और चोटियों के साथ चाय के बागान भी मौजूद है। ये जगह ओक, चीड़ और बुरांस पेड़ों के बीच फलों के बाग, हर नेचर लवर्स को अपनी तरफ खींचता हैं। ये जगह हनीमून के लिए कपल्स के बीच काफी पॉपुलर है।

रानीखेत (Ranikhet)

Ranikhet | Uttarakhand Place | UK Pedia | UK Academe

रानीखेत अपने नाम की ही तरह काफी खूबसूरत है। रानीखेत का नाम कुमाऊं की रानी पद्मिनी के नाम पर पड़ा है, उनके पति राजा सुधादेव ने रानी के लिए इस जगह पर एक महल बनवाकर था। वो महल रानी को बहुत पंसद आया। हालांकि, यहाँ पर अब कोई महल मौजूद नही है, लेकिन ये जगह घास के मैदानो और फलों के बागो के लिए काफी लोकप्रिय हैं। रानीखेत में भारतीय सेना की कुमाऊं रेजिमेंट का मुख्यालय भी है। इसी के साथ ये सेब की खरीदारी के लिए भी काफी लोकप्रिय है।

रामनगर ( Ramnagar)


रामनगर कुमाऊं क्षेत्र और नैनीताल जिले में बसा एक बेहद ही खुबसूरत गांव है। जहां जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का प्रवेश द्वार भी है, यहां आने वाले पर्यटक पास में ही स्थित सीताबनी मंदिर और गिरिजा देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए ज़रूर जाते हैं। यह जगह लीची की खेती के लिए भी काफी जानी जाती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More