5 शानदार टिप्स जो आपको board exam में करेंगी मदद

लाइफस्टाइल डेस्क (उर्मिला): CBSE के कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्र अपने बोर्ड की परीक्षा (board exam) की तैयारियों में जुटे हुए हैं। लेकिन सभी छात्र ज्यादातर यह सोचते है की वह एग्जाम में अच्छा कर पाएंगे या नहीं? इस बात को सोच कर छात्र घबरा जाते है। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं, हम आपको कुछ ऐसे सुझाव सुझाएंगे जो आपके तनाव को दूर ही नहीं करेंगे बल्कि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में मददगार भी साबित होंगे।

  1. सबसे पहले आपको अपना टाइम टेबल बना लेना चाहिए। अगर आपने अभी तक अपना टाइम टेबल नहीं बनाया, तो इसे तुरंत बना लीजिए। आपका टाइम टेबल ऐसा होना चाहिए जो सभी विषयों पर ध्यान केंद्रित करें। इसके लिए आपको समय सीमा और लक्ष्य निर्धारित जरूर करना होगा। आप सभी विषय को बराबर समय दें। ऐसा न हो की आप सिर्फ एक ही विषय पर ध्यान बनाए रखें और बाकी विषय रहे जाए। इसीलिए सभी विषयों पर बराबर समय बिताएं। अगर आपको किसी विषय को समझने में परेशानी होती है, तो अन्य सभी विषयों की तैयारी होने के बाद उस विषय को उठाए।
  2. आपको कम से कम पिछले 3 से 4 सालो के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए। इनको हल करने से आपका हाथ साफ तो होगा ही, साथ ही साथ यह तरीका आपके लिए बेहद मददगार साबित भी होगा। इस टिप्स के चलते आपकी तैयारी बहुत अच्छी होगी और उन गलतियों का पता चल पाएगा जहां आप गलत कर रहे है और वो गलतियां एग्जाम में दोहराई नहीं जाएगी।
  3. वैसे देखा जाए तो, परीक्षा की चिंता करने से आपकी कोई भी परेशानी हल नहीं होगी। इसीलिए पढ़ाई करते समय आपको छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहने चाहिए। जिससे आपके मन को शांति मिल सकेगी और पढ़ाई में मन रम सकेगा। एग्जाम की तैयारी के बीच में आपको थोड़ा टहलना चाहिए साथ ही थोड़ा व्यायाम भी करते रहना चाहिए और इन सबके बाद फिर से आप अपनी पढ़ाई में जुट जाएं।
  4. कहा जाता है की स्वास्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है इसीलिए अपनी पढ़ाई के दौरान आपको हेल्थी फूड खाते रहना चाहिए। जिससे की अपने दिमाग और भी तेज चले और पढ़ाई में मन लग सके।
  5. आपको पिछले सालो के प्रश्न पत्रों को हल करते समय अपनी समय सीमा भी निर्धारित कर लेनी चाहिए। जिससे की आपका कोई भी प्रश्न छूट न सके। जब भी प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें तो प्रत्येक खंड को विभाजित करके ही करें और यदि आप ढीले या स्लो है, तो अपनी स्पीड को बढ़ाने का प्रयास करें जिससे की आप अपना प्रश्न पत्र पूरा हल कर सके।

उम्मीद करते है की ये शानदार टिप्स आपके सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षा के लिए मददगार साबित होगी। इसी के चलते हमारी पूरी TNN टीम की तरफ से बोर्ड एग्जाम के लिए Best of Luck

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More