G20 के मद्देनज़र जारी हुई ट्रैफिक एडवायजरी, कई जगहों पर रहेगा ट्रैफिक प्रतिबंध

नई दिल्ली (अमित त्यागी): दिल्ली पुलिस और गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन से पहले ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध के बारे में जानकारी दी गयी है। इसके तहत राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर 7 सितंबर की आधी रात से 10 सितंबर की आधी रात तक वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। जारी की गयी एडवायजरी में  लोगों से जी20 शिखर सम्मेलन (9-10 सितंबर) के दो दिनों के दौरान परिवहन के लिये मेट्रो का इस्तेमाल करने की सलाह दी गयी है, लुटियंस दिल्ली, जहां शिखर सम्मेलन होने वाला है, वहां बस की पहुंच सीमित रहेगी।

यातायात पर प्रतिबंध का आदेश 7 सितंबर की आधी रात से लागू होगा और 10 सितंबर की आधी रात तक ये लागू रहेगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) स्पेशल पुलिस कमीश्नर एसएस यादव ने बताया कि सुलभ परिवहन विकल्पों और नजदीकी मेडिकल सर्विसेज की लिस्ट वाला वर्चुअल हेल्प डेस्क दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर मुहैया करवाया जायेगा। इसी मामले पर एसएस यादव ने कहा कि-“एम्बुलेंस की आवाजाही या जरूरी सेवाओं पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि नई दिल्ली इलाके में सिटी बसों के चलने पर प्रतिबंध होगा। लेकिन दिल्ली मेट्रो पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। लोगों को सलाह दी जाती है कि वो आने-जाने के लिये मेट्रो का इस्तेमाल करें।”

G-20 के लिये जारी हुई ये ट्रैफिक एडवायजरी

  • दिल्ली-गुरुग्राम (Gurugram) मार्ग पर सफर करने वाले G-20 प्रतिनिधियों की बढ़ती गतिविधि के चलते 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच नियमित अंतराल पर NH-48 पर ट्रैफिक की आवाज़ाही पर अस्थायी रूप से रोक लगायी जा सकती है।

  • सभी पब्लिक बस सर्विसेज को दिल्ली में आने के लिये राजीव चौक, एमजी रोड, सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन और नाथूपुर रेड लाइट (Nathupur Red Light) वाले रास्ते का इस्तेमाल करना होगा।

  • सोहना रोड, NH-48, पटौदी रोड गुरुग्राम और फारुख नगर गुरुग्राम रोड के रास्ते दिल्ली में आने वाले भारी वाहनों को वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे या कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (Kundli-Manesar-Palwal Expressway) का इस्तेमाल करना होगा।

  • लुटियंस दिल्ली (Lutyens Delhi) में रहने वाले लोगों या वहां होटल बुकिंग वाले पर्यटकों को ऑटो रिक्शा और कैब से जाने की अनुमति होगी।

  • दिल्ली हवाई अड्डे से लुटियंस दिल्ली आने वाले लोगों को आईडी कार्ड वेरिफिकेशन के बाद ही आने की प्रशासनिक मंजूरी दी जायेगी।

  • 8 से 10 सितंबर तक आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) तक सड़क यात्रा प्रभावित रहेगी। गैर-राज्यीय बसों को दिल्ली में आने की अनुमति दी जायेगी लेकिन अंतर-राज्यीय बस टर्मिनलों पर इन बसों के रूट को खत्म करने की मंजूरी होगी।

  • एम्बुलेंस सहायता सेवाओं के लिये लोग 6828400604 पर कॉल कर सकते हैं। ये सेवा 7 सितंबर की रात को शुरू की जायेगी।

  • दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के अधिकारियों के मुताबिक 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये 10,000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

  • अंतरराज्यीय बसों को भी दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। ऐसी सभी बसों को अपना रूट रिंग रोड पर खत्म करना होगा।

  • सभी तरह के माल वाहन, वाणिज्यिक वाहन, अंतरराज्यीय बसें और स्थानीय सिटी बसें जैसे दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसें और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) बसें मथुरा रोड (Mathura Road) (आश्रम चौक से आगे) पर चलने की अनुमति नहीं दी जायेगी। भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान टनल (Pragati Maidan Tunnel) के अंदर 7 सितम्बर देर रात 12 बजे से 10 सितंबर तक आम यातायात के आवागमन पर पूरी तरह रोक रहेगी।

  • यातायात नियमों के मद्देनजर मोटर चालकों को यात्रा में सामान्य से ज्यादा वक्त लग सकता है और उनसे मेट्रो सेवाओं का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का अनुरोध किया गया है, खासतौर से नई दिल्ली स्टेशन को आईजीआई एयरपोर्ट टी3 के जरिये द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन से जोड़ने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ऑरेंज लाइन) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More