TMC ने किया रक्षाबंधन कार्यक्रम का आयोजन, अफगान शरणार्थियों को बांधी गयी राखी

न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने आज (22 अगस्त 2021) पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के दमदम इलाके में रक्षाबंधन कार्यक्रम (Rakshabandhan program) का आयोजन किया। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने अफगान नागरिकों और क्षेत्र में रहने वाले अन्य लोगों को राखी बांधी। इन राखियों को सद्भाव की राखी बताया गया। जिस पर शांति का प्रतीक सफेद रंग का कबूतर और साथ ही दुनिया का नक्शा भी बना हुआ था। जिस पर ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ यानी ‘दुनिया एक परिवार है’ का संदेश था।

इस बीच अन्य राखियों के नीचे ‘दिल्ली चलो’ के नारे के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) का चेहरा बना हुआ था। एक अफगान नागरिक अरशद अहमद दानिश ने कहा, “ये अवसर बहुत ही शुभ है और मौजूदा हालातों में अफगानिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है, ये कार्यक्रम शांति और सद्भाव का संदेश भेजता है। यहां की बहनों ने अफगानों को राखी बांधी, जो उनके साथ हमारे मजबूत बंधन को दर्शाता है। दोनों समुदायों के बीच के बंधन को मजबूत करने के लिये दोनों पक्षों की ओर से कई प्रयास किये गये हैं।”

अफगानिस्तान के मौजूदा हालात के बारे में बात करते हुए अरशद ने कहा कि, ''अफगानिस्तान में हो रहा मानवीय संकट कोई भी अमनपसंद शख़्स या मुल्क कबूल नहीं करेगा।''

अखिल भारतीय पख्तून जिरगा-ए-हिंद (All India Pashtoon Jirga-e-Hind) के अध्यक्ष यास्मीन निगार खान ने इस मौके पर कहा कि, "हमें ये देखकर बहुत अच्छा लगा कि भारतीयों ने हम पर जिस तरह का प्यार बरसाया है, खासकर इस मौके पर। ऐसा लग रहा है कि अफगानिस्तान और भारत के बीच भाई बहन का रिश्ता हो। भारत ने हमेशा जरूरत के समय अफगानिस्तान की मदद की है, जिसके लिए हम बहुत आभारी हैं।" राखी बांधने के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम (Cultural programme) भी हुआ।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More