Vaccination Drive: भारत आये अफगानियों के लिये खास वैक्सीनेशन की मुहिम, एयरपोर्ट पर तैनात हुई मेडिकल टीम

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): अफगानिस्तान में तालिबानी कब़्जे के बाद अफगान लोगों को वहां से पलायन करना लगातार जारी है। भारत में भी कई अफगान शरणार्थी पहुँचे। इन्हीं घटनाक्रमों को देखते हुए केंद्र सरकार ने आज (22 अगस्त 2021) कहा कि भारत में आने वाले सभी अफगान नागरिकों को खास वैक्सीनेशन मुहिम (Vaccination Drive) के तहत मुफ्त पोलियो वैक्सीन दी। इस मामले पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दावा किया कि ये कदम पोलियो वायरस के खिलाफ एक निवारक उपाय के तौर पर उठाया गया है।

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक्जिट प्वाइंट की तस्वीर साझा करते हुए मंडाविया ने ट्विटकर लिखा कि- पोलियो के खिलाफ एहतियाती कदम (Precautionary Measures) के तौर पर नि:शुल्क पोलियो वैक्सीन। अफगानिस्तान लौटने वाले अफगान शरणार्थियों को ओपीवी और एफआईपीवी टीका लगाने का फैसला किया गया है। स्वास्थ्य टीम को सार्वजनिक स्वास्थ्य (Public Health) सुनिश्चित करने के उनके प्रयासों के लिये बधाई। एक नज़र डाले दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर वैक्सीन ड्राइव पर।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अभी तक पोलियो का खात्मा नहीं हुआ है। 15 अगस्त से भारत ने अफगानी सरकार (Afghan government) के गिरने के बाद से ही नागरिकों को निकालने का काम कर रही हैं। आज भारत ने 107 भारतीय नागरिकों समेत 168 यात्रियों को भारतीय वायु सेना के C-17 विमान के जरिये निकाला, जो गाजियाबाद के हिंडन IAF बेस पर उतरा।

87 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान भी आज दिल्ली पहुंचा। इस बीच विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा है कि सरकार अफगानिस्तान (Afghanistan) से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिये प्रतिबद्ध है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More