Noida और गाजियाबाद के ठेको पर शराब की बिक्री हुई दुगुनी, आज दिल्ली में नॉर्मल हुई सप्लाई

न्यूज डेस्क (देवागंना प्रजापति): नोएडा (Noida) में शराब की दुकानों में हाल के दिनों में बिक्री में खासा इज़ाफा देखा गयी, साथ पड़ोसी राज्य दिल्ली में कई ठेके और बार कम सप्लाई के चलते आंशिक रूप से बंद दिखे। दिल्ली-नोएडा सीमा से लगे ठेके पर एक दिन में बिक्री में 90-100 फीसदी का उछाल देखा गया। हालांकि दिल्ली में आज (3 अगस्त) शराब बिक्री सामान्य हो गयी क्योंकि लेफ्टिनेंट गवर्नर वीके सक्सेना (Lieutenant Governor VK Saxena) ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के निजी शराब की दुकानों, क्लबों और बार के आबकारी लाइसेंस (Excise License) को 31 अगस्त तक एक महीने तक बढ़ाने के कदम को मंजूरी दे दी। दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 बीती 31 जुलाई को खत्म हो गयी थी।

मामले पर दिल्ली के न्यू अशोक नगर (New Ashok Nagar) से सटे सेक्टर 1 में अंग्रेजी शराब ठेका चलाने वाले शुभम अरोड़ा ने कहा ट्रैंडी न्यूज से कहा कि, “हम एक दिन में 80,000 रुपये की शराब बेचते हैं। बीते सोमवार (1 अगस्त 2022) को हमने 1.5 लाख रूपये की शराब बेची। हालांकि मंगलवार (2 अगस्त 2022) को दुकानों की बिक्री नॉमर्ल हो गई। दिल्ली फिर से ठेके खुल गये।”

नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (National Restaurant Association of India) के नोएडा चैप्टर के प्रमुख वरूण खेरा ने ट्रैंडी न्यूज बताया कि, सोमवार (1 अगस्त 2022) को अलग-अलग रेस्टोरेंट में ग्राहकों की तादाद में इजाफा हुआ। दिल्ली में मंगलवार को शराब की दुकानें और बार खुले और लोगों की भीड़ सामान्य हो गयी। नोएडा में इसके असर का अंदाजा लगाने के लिये हमें कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा।”.

हालांकि गौतमबुद्धनगर (Gautam Budh Nagar) के आबकारी अधिकारी आरबी सिंह ने कहा कि, एक दिन के असर को मापने के लिये कोई ठोस डेटा नहीं था। हम एक दिन की बिक्री पर किसी नतीज़े पर नहीं पहुंच सकते। हम दिल्ली की नीतियों को ध्यान से पढ़ रहे हैं। हमने दिल्ली-नोएडा सीमाओं पर एन्फोर्समेंट तेज कर दिया है।”

नोएडा को शुरू में राजस्व का नुकसान हुआ क्योंकि दिल्ली सरकार ने इस साल उत्पाद शुल्क में कटौती की। हालांकि नोएडा के आबकारी विभाग ने इसी के मद्देनज़र एन्फोर्समेंट मुहिम शुरू की और इस तिमाही में राजस्व बनाने में कामयाब रही।

आबकारी अधिकारी ने बताया कि- 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक विभाग ने 487 करोड़ रूपये में से 96.55 फीसदी लक्ष्य हासिल करते हुए 470 करोड़ रूपये एकत्र किये, उन्होंने इस दौरान 164 लोगों को गिरफ्तार किया। साथ ही 72 वाहन और 14,812 लीटर तस्करी की शराब भी जब्त की। पिछले वित्त वर्ष में आबकारी विभाग ने राजस्व में 1,346 करोड़ रूपये इकट्ठा किये।

गाजियाबाद (Ghaziabad) में सोमवार को शराब की बिक्री में हुई मामूली बढ़ोतरी की बात कबूल करते हुए जिला आबकारी अधिकारी आरके सिंह ने कहा कि, ”दिल्ली में सोमवार को शराब की दुकानें बंद रहीं और मंगलवार को सप्लाई में कमी रही। दिल्ली में नयी आबकारी पुलिसिंग (Excise Policing) लागू हो गयी है।”

गाजियाबाद के भोपुरा सीमा (Bhopura Border) पर एक शराब ठेके के मालिक दलजीत सिंह ने ट्रैंडी न्यूज से कहा कि, “हम आम तौर पर 20,000 रूपये की शराब बेचते हैं, लेकिन सोमवार को ये आंकड़ा 60,000 रूपये तक पहुंच गया। मंगलवार को फिर से बिक्री घटकर 30,000 रूपये हो गयी।”

गाजियाबाद पुलिस ने इस साल शराब से जुड़ी आबकारी नीति के उल्लंघन में अप्रैल से जुलाई के दौरान 350 लोगों को गिरफ्तार किया साथ ही 104 वाहन और 3,500 लीटर तस्करी की शराब की जब्त की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More