National Conference के नेता आज करेगें परिसीमन आयोग से मुलाकात

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के कई आला नेता आज (20 दिसम्बर 2021) को परिसीमन आयोग से मिलने वाली है। परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) की ये दूसरी बैठक है। आयोग के पांच पूर्व सदस्यों के आज की बैठक में हिस्सा लेने की संभावना है, जिसमें केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, भाजपा नेता जुगल किशोर शर्मा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, हसनैन मसूदी और मोहम्मद अकबर लोन (Mohammad Akbar Lone) शामिल हैं।

केंद्र सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में विधानसभा और संसदीय क्षेत्रों के परिसीमन (Delimitation of Assembly and Parliamentary Constituencies) के मकसद से न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में परिसीमन आयोग का गठन किया है। इससे पहले लोकसभा में गृह राज्य मंत्री (MoS) नित्यानंद राय ने बताया कि जम्मू और कश्मीर में निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन जल्द से जल्द पूरा किया जायेगा, ये कहते हुए कि आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश में कई स्टेक होल्डर्स के साथ कई दौरों की बातचीत की है।

गृह राज्य मंत्री ने आगे कहा कि- आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयुक्त, मुख्य सचिव, भारत के महापंजीयक (Registrar General of India), भारत के महासर्वेक्षक और सभी 20 जिलों के जिला चुनाव अधिकारियों जैसे विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ इस मुद्दे पर कई बार गहन बातचीत कर चुकी है। माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर अंतिम निष्कर्ष पर पहुँचने के बाद घाटी के कई जिले अलग अलग विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रों में बंट चुके होगें। यानि कि पुरानी स्थिति का बदलना तय है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More