देश को जल्द ही मिलेगा नया CDS: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज (14 जून 2022) कहा कि नये चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति जल्द की जायेगी और इसके लिये प्रक्रिया जारी है। सशस्त्र बलों के लिए “अग्निपथ” भर्ती योजना के रोलआउट के मौके पर दिल्ली में मीडिया ब्रीफिंग के दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि, “सीडीएस की नियुक्ति जल्द ही की जायेगी। इसके लिये जरूरी प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।”

बता दे कि पिछले साल 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) की मृत्यु के बाद से सीडीएस का पद खाली पड़ा है। इस महीने की शुरुआत में सरकार ने इस शीर्ष पद के लिये सिलेक्शन पूल (Selection Pool) का दायरा बढ़ते हुए अधिसूचना जारी की थी।

अब नये नियमों के मुताबिक 62 वर्ष से कम आयु का कोई भी सेवारत या सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल (Lieutenant General), एयर मार्शल और वाइस एडमिरल (Vice Admiral) सीडीएस के पद पर नियुक्ति का पात्र होगा। थल सेना, वायु सेना और नौसेना अधिनियमों में किये गये बदलावों के अनुसार थ्री-स्टार अधिकारी अब तीन सेवाओं के सेवारत प्रमुखों के साथ-साथ सीडीएस बनने के योग्य हैं।

जनरल रावत ने 1 जनवरी 2020 को सेना, नौसेना और वायु सेना के कामकाज में इंटीग्रेशन लाने और देश के समग्र सैन्य कौशल को बढ़ाने के लिये भारत के पहले सीडीएस के तौर पर कार्यभार संभाला था।

सीडीएस का अहम मकसद सैन्य कमानों के पुनर्गठन (Reorganization of Military Commands) की सुविधा प्रदान करना था ताकि संसाधनों का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल किया जा सके। साथ ही थिएटर कमांड (Theater Command) की स्थापना समेत तीनों सेनाओं के ऑप्रेशनल मोबाइलाइजेशन में संयुक्तता (Connectivity in Operational Mobilization) लायी जा सके।

गौरतलब है कि साल 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) के मद्देनजर देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों की जांच के लिये गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने सीडीएस को रक्षा मंत्री के एकल-बिंदु सैन्य सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More