Assam में अल-कायदा से जुड़ा जिहादी मॉड्यूल हुआ बेनकाब, कई आंतकी पुलिस हिरासत में

न्यूज डेस्क (संज्ञा ग्वाल): पूर्वोत्तर राज्य असम (Assam) में हुई एक बड़ी कार्रवाई में अल-कायदा (Al Qaeda) और अंसारूल्लाह बांग्ला टीम (ABT- Ansarullah Bangla Team) समेत आंतकी तंज़ीमों से तालुक्क रखने के मामले में 11 लोगों को हिरासत में लिया गया। हिरासत में लिये गये लोगों में से एक मदरसा मौलवी भी शामिल है। पुलिस के मुताबिक असम के मोरीगांव, बारपेटा, गुवाहाटी और गोलपारा जिलों (Guwahati and Goalpara Districts) से हिरासत में लिये गये इन 11 लोगों का रिश्ता एक्यूआईएस और एबीटी से है, जो कि ‘इस्लामी कट्टरपंथ’ गुट है।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Chief Minister Himanta Biswa Sarma) ने राज्य में “जिहादी मॉड्यूल” पर कहा कि इन गिरफ्तारियों से बहुत सारी जानकारियां मिलने की उम्मीद है। उन्होनें कहा कि- “कल (28 जुलाई 2022) से आज (29 जुलाई 2022) तक हमने असम के बारपेटा और मोरीगांव जिलों में दो जिहादी मॉड्यूल (Jihadi Module) पकड़े हैं। नेशनल पुलिस एजेंसी की मदद से इस कार्रवाई को अंज़ाम दिया गया। इन गिरफ्तारियों से काफी संवेदनशील जानकारियां हासिल हो सकती है।”

असम पुलिस (Assam Police) के मुताबिक मुस्तफा उर्फ ​​मुफ्ती मुस्तफा, जो कि इस मामले में एक आरोपी है, मोरीगांव जिले के सहरिया गांव का निवासी है और अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) का सक्रिय सदस्य है, जो कि भारत में अल कायदा से जुड़ा हुआ आंतकी माड्यूल है। ये अभियुक्त आंतकी फड़िंग में लंबे समय से लिप्त था।

पुलिस ने बताया कि मुस्तफा सहरिया गांव में मदरसा (जमीउल हुडा मदरसा) चलाता है, मदरसे में ही सभी आंतकी आकर छिपते थे। मदरसे बैठे इन आंतकियों बांग्लादेशी और पाकिस्तानी आकाओं से निर्देश मिला करते थे। इन्हीं बातों के मद्देनज़र अब पुलिस ने मदरसे को भी सील कर दिया है। सामने ये भी आया कि जमीउल हुडा मदरसा (Jamiul Hooda Madrasa) को सीधे पाकिस्तान से फड़िंग हासिल होती थी। पुलिस ने मुस्तफा के अलावा 39 वर्षीय अफसरुद्दीन भुइयां (Afsaruddin Bhuyan) को मोरीगांव से गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने गोलपाड़ा निवासी 22 वर्षीय अब्बास अली को गिरफ्तार किया है। अब्बास अली ने ही फरार आंतकियों में से एक महबूब रहमान को रसद और रहने के लिये छत मुहैया करवायी थी।

जोगीघोपा थाने के एक मामले में वांछित अपराधी महबूब रहमान उर्फ महबूब भी अंसारुल्लाह बांग्ला टीम का सदस्य है। उसे बोंगईगांव पुलिस टीम ने बीती 26 जुलाई को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किये गये अन्य लोगों में जुबैर खान (25), रफीकुल इस्लाम (27), दीवान हमीदुल इस्लाम (20), मोइनुल हक (42), काजीबुर हुसैन (37), मुजीबौर रहमान (50), शाहनूर असलम और सहजन अली (34) शामिल हैं।

बारपेटा पुलिस ने अब तक एक्यूआईएस और एबीटी से तालुक्क रखने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है।बारपेटा पुलिस स्टेशन में धारा 120(बी)/121/121(ए) आईपीसी के साथ धारा 17/18/18(बी)/19/20 यूए(पी) अधिनियम 1967के तहत मामला (संख्या 763/22) दर्ज किया गया है।

पुलिस ने हिरासत में लिये गये लोगों के पास से कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किये हैं। अभियुक्तों के लिंकेज और नेटवर्क का पता लगाने के लिये जांच को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। मामले पर स्पेशल डीजीपी जीपी सिंह (DGP GP Singh) ने कहा कि, “ये असम पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के लंबे निगरानी अभियान का नतीजा है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More