Asia Cup में होगी टीम इंडिया और पाकिस्तान की तूफानी भिड़ंत, इन बैट्समैन पर रहेगी सभी की निगाहें

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): Asia Cup: पिछली बार टीम इंडिया और पाकिस्तान टी20 विश्व कप 2021 में भिड़े थे, जिसमें द मेन इन ग्रीन (The Men in Green) ने 10 विकेट के साथ आसान जीत हासिल की थी। ये दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिये अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिये अच्छी तैयारी करने का मौका होगा। एशिया कप के लिये सिलेक्टिड प्लेयर काफी हद तक वर्ल्ड कप में भी देखे जा सकते है, क्योंकि एशिया कप और टी20 विश्व कप की तारीखें काफी आसपास है, साथ ही दोनों का फॉर्मेंट भी एक है।

विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल (Rohit Sharma and KL Rahul) जैसे सीनियर बैट्समैन क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेंट में टीम इंडिया (Team India) में वापसी करेंगे। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को उम्मीद है कि बाबर आज़म और मोहम्मद रिजवान (Babar Azam and Mohammad Rizwan) अपनी टीम के लिये शानदार तरीके से रन बनाते रहेंगे। ये बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान की ही साझेदारी थी, जिसने भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हुए पहले टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट विश्व कप के दौरान हार का स्वाद चखाया था, उस टीम इंडिया को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

Asia Cup में इन बैट्समैन पर रहेगी फैंस की निगाहें

विराट कोहली

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस साल फॉर्म में गिरावट का सामना कर रहे हैं। वो आईपीएल 2022 की 16 पारियों में 22.73 के निराशाजनक औसत से 341 रन बनाने में कामयाब रहे। अंतरराष्ट्रीय सर्किट में कोहली के हालिया स्कोर को 17,16, 11 और 1 के तौर पर देखा गया है, जो उनके खराब फॉर्म को दिखाता है। फिलहाल विराट कोहली की किस्मत उनका साथ देती नहीं दिख रही है। वो अक्सर अपनी शुरूआत को बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे हैं।

केएल राहुल

केएल राहुल आईपीएल 2022 के खत्म होने के बाद से ही उनका क्रिकेट एक्शन गायब हैं। उन्होंने आईपीएल में लखनऊ (Lucknow) सुपर जायंट्स की कप्तानी की और उनकी टीम ने प्लेऑफ में जगह बनायी थी। केएल राहुल को हाल ही में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ सीरीज के लिये भारतीय एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है और वो रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम की अगुवाई करते नजर आयेगें।

वो मैदान पर अपनी नजरें जमाने और एशिया कप से पहले कुछ अच्छी पारियां खेलने के लिये बेताब हैं। उनसे एशिया कप में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरूआत करने की उम्मीद की जाती है और उनका फॉर्म टीम के लिये काफी अहम होगा कि वो इस मैदान पर कैसा प्रदर्शन करते हैं।

रोहित शर्मा

ये पहली बार होगा जब रोहित शर्मा सभी क्रिकेट फॉर्मेंट में टीम इंडिया की अगुवाई करेगें। रोहित शर्मा को पिच पर ठोस फैसले लेने के लिये जाना जाता है और इसके लिये किसी सबूत की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके नाम पर कप्तान के तौर पर पहले से ही 5 आईपीएल खिताब हैं, जो उन्होंने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिये जीते हैं।

उन पर कप्तानी की जिम्मेदारी के अलावा भारतीय टीम उनकी बल्लेबाजी पर काफी निर्भर करेगी। वो एशिया कप में केएल राहुल के साथ बल्लेबाजी की शुरूआत करते नजर आयेगें और फैंस उनसे अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टीम को अच्छी शुरुआत देने की उम्मीद करेंगे।

मोहम्मद रिज़वान

टी20 और रिजवान नैचुरली एक-दूसरे को सूट करते नहीं लग रहे थे लेकिन साल 2021 ने उन्हें रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ नाबाद 104 रनों की पारी खेलकर शुरुआत की, इसके बाद सात और अर्धशतक लगाये, जिसमें उन्होंने किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक ही साल में सबसे ज़्यादा T20I रन बनाये। वो साल 2021 पीएसएल (PSL) में दूसरे सबसे ज्यादा रन बटोरने वाले खिलाड़ी भी थे।

टॉप ऑर्डर में उनकी कंस्सिटेंसी और स्टेबिलिटी ने पाकिस्तान की कमजोरी को पाकिस्तान की ताकत में तब्दील कर दिया। रिजवान अब अपने क्रिकेट करियर को बुलंदियों पर है और 2021 विश्व टी 20 में वो पाकिस्तान की सबसे बेशकीमती संपत्ति में से एक लगते दिखायी देते है।

बाबर आज़म

मौजूदा हालातों में बाबर आजम अनिश्चित हालातों में दनादन रन बना रहे हैं और पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने में वो खासा मदद कर रहे हैं। उन्होंने नाबाद 68 रन बनाकर पाकिस्तान को 2021 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम पर 10 विकेट से सनसनीखेज जीत दिलाने में मदद की थी। टी20 फॉर्मेट में नंबर एक बैट्समैन निश्चित तौर पर इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखना चाहेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More