Tamil Nadu Election: डीएमके ने जारी किया घोषणापत्र, जनता से किये ये धुंआधार वादे

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): तमिलनाडु में आगामी विधानसभा चुनावों (Tamil Nadu Election) को देखते हुए द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 रुपये और 4 रुपये प्रति लीटर कम करने और एलपीजी गैस सिलेंडर पर 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का वादा किया। पार्टी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने आज चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। अपने चुनावी घोषणापत्र में डीएमके ने महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाने और सार्वजनिक परिवहन में उनके लिए मुफ्त यात्रा सेवा देना का भी वादा किया।

डीएमके ने अपने मेनिफेस्टों में 500 से ज़्यादा चुनावी वायदें जनता के साथ किये है। जिनमें खासतौर से शामिल है प्रमुख हिंदू मंदिरों की तीर्थयात्रा पर जाने वाले एक लाख लोगों को 25,000 रुपये की वित्तीय सहायता, सवैतानिक मातृत्व अवकाश (Paid maternity leave) के समय में बढ़ोत्तरी, ईंधन की कीमतों में कटौती, NEET पर प्रतिबंध, भ्रष्टाचार से निपटने के लिए अलग से अदालतों के प्रावधान, सभी निर्वाचन क्षेत्रों में शिकायत निवारण शिविर (Grievance Redressal Camp) और तमिलनाडु विधानसभा सत्रों का सीधा प्रसारण किया जाने का वादा।

डीएमके ने वादा किया कि, ऑटो-रिक्शा चालकों को रिक्शा खरीदने के लिए 10,000 रुपये, लघु-कृषकों को सिंचाई के लिए मोटर पंप खरीदने के लिए 10,000 रुपये की और गर्भवती महिलाओं को 24,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। इसके अलावा डीएमके ने वादा किया कि, अगर वो सत्ता में आते है तो सूबे में प्राइवेट सैक्टर की नौकरियों में स्थानीय लोगों के लिए 75 प्रतिशत नौकरियों आरक्षित करने के लिए अलग से कानून लायेगें।

धुंआधार वादों के इस फेहरिस्त में आगे कहा गया कि, सार्वजनिक वितरण की दुकानों पर एविन दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी और लोगों को 1 किलोग्राम अतिरिक्त चीनी दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा कक्षा 8 तक संचालित विद्यालयों सहित दूसरे स्कूलों में पढ़ाई के लिए तमिल को अनिवार्य भाषा बनाने के लिए एक अधिनियम भी पारित किया जाएगा। बाढ़ शमन समिति बनाई जाएगी और कृषि क्षेत्र के लिए अलग से बजट बनाया जाएगा।

इसके साथ ही 30 साल से कम आयु के छात्रों का एजुकेशनल लोन माफ किया जायेगा। 60 साल से ऊपर के लोगों को 1,500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। स्कूल और कॉलेज की लड़कियों के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन मुहैया करवाया जायेगा। ग्राम पुजारियों के वेतन और पेंशन में बढ़ोत्तरी की जाएगी। घोषणापत्र के मुताबिक 200 करोड़ रुपये की लागत से मस्जिदों और चर्चों का जीर्णोद्धार करते हुए, मंदिरों के नवीनीकरण के काम 1,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनायें शुरू की जायेगी। बेहतर जल प्रबंधन के साथ स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। लोगों को सस्ता खाना मुहैया करवाने के लिए कलईगनर उनवगम कैंटीन खोलने का भी आश्वासन पार्टी द्वारा आम जनता को दिया गया। गौरतलब है कि 234 सदस्यीय तमिलनाडु विधानसभा के लिए  चुनाव 6 अप्रैल को एक ही चरण में होंगे और मतों की गिनती 2 मई को होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More