Taliban जल्द ही अफगानों के लिये जारी करेगा नया पहचान पत्र और पासपोर्ट

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): अफगानिस्तान पर कब़्जा करने के करीब एक महीने के बाद तालिबान (Taliban) सरकार ने देश के नागरिकों के लिये एक और नयी नीति का ऐलान किया है। तालिबान की अगुवाई वाली अफगान सरकार ने ऐलान किया है कि जल्द सभी अफगान नागरिकों (Afghan citizens) को एक नया पासपोर्ट और राष्ट्रीय पहचान पत्र (एनआईडी) जारी किया जायेगा।

तालिबान सरकार द्वारा जारी किये गये नये पासपोर्ट और एनआईडी पर “इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान” नाम होगा। इससे पहले अफगानिस्तान सरकार द्वारा जारी किये गये पासपोर्ट पर “रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान” नाम लिखा हुआ करता था।

द खामा प्रेस न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उप सूचना और संस्कृति मंत्री और तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने कहा कि अफगान पासपोर्ट और एनआईडी के लिये “अफगानिस्तान का नाम इस्लामी अमीरात” होना मुमकिन है।

इस बीच अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात (Islamic Emirate) ने कहा है कि पिछली अफगान सरकार द्वारा जारी किये गये राष्ट्रीय पहचान पत्र और पासपोर्ट फिलहाल वैध हैं। जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि पिछली सरकार द्वारा जारी किये गये दस्तावेज अभी भी देश के कानूनी दस्तावेजों के रूप में मान्य हैं।

अफ़ग़ानिस्तान में पासपोर्ट और एनआईडी विभाग फिलहाल बंद हैं और सिर्फ वे ही अपना पासपोर्ट और एनआईडी हासिल कर सकते हैं, जिन्होंने अपना बायोमेट्रिक्स (Biometrics) किया है। जल्द ही पासपोर्ट और एनआईडी को अपडेट कराने की प्रक्रिया के बारे में अधिकारियों द्वारा तय समय के बारे में अफगान नागरिकों को सूचित कर दिया जायेगा।

जब से तालिबान ने काबुल पर कब्जा किया है, अफगानिस्तान में अराजकता और अशांति फैल गयी है। इस महीने की शुरुआत में तालिबान नेता और सह-संस्थापक मुल्ला बरादर (Taliban leader and co-founder Mullah Baradar) की मौत के बारे में अफवाहें चल रही थीं, लेकिन नेता ने वीडियो पर आकर इस दावे को खारिज करते हुए खुद इस मुद्दे के बारे में अफगान लोगों को संबोधित किया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More