ABDM: पीएम मोदी ने लॉन्च किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): ABDM: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश भर में एक नया मिशन शुरू किया है, जो हमारे देश को डिजिटल इंडिया की ओर एक कदम बढ़ाने में मदद करेगा। आज पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) की शुरुआत की है।

नये आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत आज यानि 27 सितंबर को सुबह 11 बजे पीएम मोदी ने की। कल पोस्ट किये गये एक ट्वीट के जरिये पीएम मोदी ने कहा, “मिशन स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार के लिये प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए इस क्षेत्र में नये इनोवेशन के द्वार खोलता है।”

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा प्रधानमंत्री ने पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से की थी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मौजूदा हालातों में इस कार्यक्रम को पहले छह केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के तौर पर लागू किया गया था।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का राष्ट्रव्यापी रोलआउट (Nationwide Rollout) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ के मौके किया जा रहा है। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद थे।

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के प्रावधान के माध्यम से सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए खुले, इंटरऑपरेटबल, मानक-आधारित डिजिटल सिस्टम का विधिवत लाभ उठाकर स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी का एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा।

योजना के शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। पिछले 7 वर्षों में देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का अभियान आज एक नये चरण में प्रवेश कर रहा है। ये कोई आम बात नहीं है। ये एक असाधारण चरण नहीं है।"

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आम नागरिक बस एक साधारण क्लिक के साथ कई स्वास्थ्य सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे। जिसके तहत सभी आम नागरिकों को आधार के तर्ज पर एक यूनिक हेल्थ आईडी दी जायेगी। जिसके मदद वे अपॉइंटमेंट बुक करने, डॉक्टरों से सलाह लेने और डिजिटल रूप से अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More