Taiwan ने मार गिराया चीनी सिविलियन ड्रोन, काफी नीचे भर रहा था उड़ान

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): ताइवान की सेना (Taiwan Army) ने बीते गुरूवार (31 अगस्त 2022) को कहा कि उसने एक अज्ञात चीनी नागरिक ड्रोन को मार गिराया, जो चीनी तट से दूर शियू द्वीप (Shiyu Island) के प्रतिबंधित जल इलाके में उड़ान भरकर घुसपैठ करने की कोशिश रहा था। ताइवान के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, “सेना के जिनमेन डिफेंस कमांड (Jinmen Defence Command) ने कहा कि दोपहर 12:30 बजे एक अज्ञात चीनी कैमरा ड्रोन शियू द्वीप के प्रतिबंधित जल क्षेत्र में हवा के रास्ते घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था।

बयान में आगे कहा गया कि, “ताइवानी रक्षा मंत्रालय इलाके की सुरक्षा बनाये रखने के लिये बारीकी से तलाशी, और निगरानी करना जारी रखेगा।” बता दे कि इसी तरह का एक और मामला बीते मंगलवार (30 अगस्त 2022) को सामने आया थी, जहां ताइवान की सेना ने ताइवान के नियंत्रण वाले द्वीप पर प्रतिबंधित हवाई इलाके में घुसपैठ करने के बाद चीनी सैन्य ड्रोन (Chinese Military Drone) पर गोलीबारी की थी।

बीते अगस्त महीने से ताइवान के मुख्य द्वीप से 180 किलोमीटर लेकिन चीन से 10 किलोमीटर से भी कम दूरी पर किनमेन (Kinmen) के बाहरी द्वीप कई चीनी सिविलियन ड्रोन उड़ते देखे गये थे। बीते 16 अगस्त को मास्क पहने हुए ताइवान के दो सैनिकों ने कथित तौर पर एक चीनी ड्रोन पर पत्थर फेंके, जब वो उनकी सैन्य चौकी के ऊपर बेहद करीब से उड़ रहा था।

मामले पर किनमेन डिफेंस कमांड ने कहा कि दो अन्य चीनी ड्रोन शनिवार (27 अगस्त 2022) और सोमवार (29 अगस्त 2022) को लिटिल किनमेन द्वीप और पास के लायन आइलेट के पास उड़ान भरते पाया गया। बयान में कहा गया है कि शाम करीब चार बजे लायन आइलेट के ऊपर से गुजरा ड्रोन जमीन से महज 30 मीटर की ऊंचाई पर बहुत नीचे उड़ रहा था।

बता दे कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के दौरे के बाद से चीन ने ताइवान स्ट्रेट पोस्ट पर अपनी हरकतें तेज कर दी हैं। अमेरिकी सीनेटर मार्शा ब्लैकबर्न (US Senator Marsha Blackburn) की ताइवान यात्रा से नाराज चीन ने पिछले हफ्ते स्वशासित द्वीप के आसपास समुद्र और हवाई क्षेत्र में सैन्य अभ्यास शुरू किया था।

ताइवान क्षेत्र के रक्षा प्राधिकरण से जारी जानकारी के मुताबिक 26 अगस्त को द्वीप के चारों ओर आठ पीएलए (PLA) नौसेना के जहाजों और 35 पीएलए विमानों का पता लगाया गया था, जिनमें से 18 विमान (एसयू -30, जे -11, जे -16 और जे-) थे। 10) ताइवान जलडमरूमध्य और द्वीप के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन (ADIZ- Air Defence Identification Zone) की मध्य रेखा के पूर्वी हिस्से में उड़ान भरते हुए देखे गये।

इस बीच यूएस एरिज़ोना (Arizona) के गवर्नर डौग ड्यूसी (Governor Doug Ducey) ताइवान और कोरिया गणराज्य (Republic of Korea) के पांच दिवसीय व्यापार मिशन दौरे पर 30 अगस्त को ताइपे (Taipei) पहुंचे थे, जिससे चीन (China) एक बार फिर बुरी तरह झल्ला गया था।

गवर्नर के यात्रा कार्यक्रम में ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (President Tsai Ing-wen) और अन्य अधिकारियों के साथ-साथ उच्च तकनीक निर्माण कंपनियों के नेताओं के साथ गहन चर्चा में शामिल हुई।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More