Nancy Pelosi के ताइवान दौरे से नाज़ुक बने हालात, चीन और ताइवानी सुरक्षा बल आमने सामने

एजेंसी/न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): आज (2 अगस्त 2022) संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के दौरे से ठीक पहले कई चीनी युद्धक विमानों को ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan Strait) की मध्य रेखा के ऊपर खतरनाक तरीके से उड़ते हुए देखा गया। युद्धक विमानों (War Planes) के साथ चीन ने इस इलाके के पास कई जंगी युद्धपोत (Warship) भी तैनात किये हैं।

पेलोसी की ताइवान यात्रा अमेरिका और चीन (America and China) के बीच एक गंभीर विवाद का मसला बन गयी है, इस मामले को लेकर चीन ने  चेतावनी जारी की। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि नैंसी पैलोसी का एशियाई दौरा तयशुदा योजना के मुताबिक आगे बढ़ रहा है और हमें चीनी छटपटाहट का कोई खौफ नहीं है।

बता दे कि नैंसी पैलोसी के एशिया दौरान की शुरूआत में उनका ताइवान आना शामिल नहीं थी, लेकिन बीते सोमवार (1 अगस्त 2022) को ये पुष्टि की गयी कि वो उस इलाके का भी दौरा करेगी जिस पर चीन अक्सर अपना दावा कर रहा है। इसी खब़र के बाद से ही ताइवान जलडमरूमध्य में चीन ने जंगी युद्धपोतों और विमानों के साथ विभाजन रेखा को घेर लिया है, चीनी नौसेना लगातार इस इलाके में आक्रामक तौर पर पेट्रोलिंग कर रही है। इस कवायद में चीनी नौसेना (Chinese Navy) के कई न्यूक्लियर वॉरशिप (Nuclear Warship) भी शामिल है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने चल रहे घटनाक्रम के बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों ने दावा किया कि मौजूदा कवायदों को देखते हुए ताइवानी वायु सेना को हाईअलर्ट पर रखा गया है। ताइवान के अखबार लिबर्टी टाइम्स ने बताया कि पेलोसी मंगलवार ताइवान को पहुंचेंगी लेकिन दूसरी मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि उनका प्रतिनिधिमंडल बुधवार को राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (President Tsai Ing-wen) के साथ बैठक के लिये पहुंच सकता है।

पेलोसी ने अपने एशिया दौरे की शुरूआत सिंगापुर (Singapore) से की और वो आज को मलेशिया (Malaysia) की यात्रा होगी। उनके यात्रा कार्यक्रम में जापान और दक्षिण कोरिया (Japan and South Korea) दोनों के प्रमुख नेताओं के साथ बैठक भी शामिल है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More