5 राज्यों में बड़ी चुनावी हार के बाद इस्तीफा देंगे Sonia Gandhi, Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi?

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): विधानसभा चुनाव के नतीजों पर चर्चा के लिए रविवार (13 मार्च, 2022) को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से पहले ऐसी खबरें आई हैं कि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) सभी संगठनात्मक पदों से इस्तीफा दे देंगी। हालांकि, पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने खबरों को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि गांधी परिवार के सभी सदस्य पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे देंगे।

सुरजेवाला ने शनिवार को कहा, “एक टीवी चैनल के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के कहने पर काल्पनिक स्रोतों से निकली इस तरह की निराधार प्रचार कहानियों को प्रसारित करना अनुचित है।”

यह उल्लेखनीय है कि ग्रैंड ओल्ड पार्टी पंजाब को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi PARTY) से हार गई है और चार अन्य राज्यों - उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में से किसी को भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नहीं छीन सकी है। )

जबकि सोनिया गांधी पिछले कुछ समय से सक्रिय रूप से प्रचार नहीं कर रही हैं, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के अलावा कांग्रेस के स्टार प्रचारक रहे हैं, साथ ही भाई-बहन की जोड़ी भी पार्टी के महत्वपूर्ण फैसलों में प्रमुख भूमिका निभाती है। उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में एक उच्च-स्तरीय अभियान के बावजूद, कांग्रेस 403 विधानसभा सीटों में से केवल दो पर ही जीत हासिल कर सकी, जिसमें वोट शेयर 2.33 प्रतिशत था।

पार्टी को 2019 में आम चुनावों में लगातार दूसरी हार का सामना करने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया था। सोनिया गांधी जिन्होंने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में फिर से पार्टी की बागडोर संभाली थी, ने भी अगस्त 2020 में एक वर्ग द्वारा खुले विद्रोह के बाद पद छोड़ने की पेशकश की थी। नेताओं की संख्या, जिसे जी -23 कहा जाता है, लेकिन सीडब्ल्यूसी ने उसे जारी रखने का आग्रह किया था।

रविवार की सीडब्ल्यूसी की बैठक में कुछ आतिशबाजी देखने की संभावना है क्योंकि G -23 असंतुष्ट नेताओं ने, जिन्होंने नेतृत्व पर सवाल उठाया है और संगठन में बदलाव के लिए दबाव डाला है, ने संकेत दिया है कि इन मुद्दों को फिर से उठाया जाएगा।

प्रसिद्ध इतिहासकार और राजनीतिक विश्लेषक रामचंद्र गुहा (Ramchandra Guha) ने कहा है कि देश में पार्टी और लोकतंत्र की भलाई के लिए गांधी परिवार को तुरंत "राजनीति से संन्यास लेना चाहिए" क्योंकि वे कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में असमर्थ हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More