Entrepreneurs की समस्यायों का हल, हमारी प्राथमिकता- गुलाबराव पाटिल

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): महाराष्ट्र केजलापूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री गुलाबराव पाटिल ने प्रदेश के उद्यमियों (Entrepreneurs) को हितों को प्राथमिकता देने और उनकी समस्यायों के तुरन्त निकारण को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जतायी। मंत्री गुलाबराव पाटिल (Maharashtra’s Minister of Water Supply and Sanitation) की ये प्रतिबद्धता जलगांव के जिमिका में हुई जिला स्तरीय समितियों की एकीकृत बैठक के दौरान सामने आयी। बैठक के दौरान उन्होनें अपने संबोधन में कहा कि- जिले के आर्थिक विकास के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना समय की जरूरत है। बड़े कारोबारी घरानों (Big business houses) को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध करवाने चाहिए। महाराष्ट्र सरकार मौजूदा उद्योगों के लिए मुफीद माहौल तैयार कर रही है, साथ ही उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम, म्युनिसिपल काउंसिल, बिजली वितरण कंपनियों द्वारा आधारभूत ढांचा (Basic infrastructure) तैयार किया जा रहा है। बुनियादी ढांचा तैयार करने से जुड़े सभी जरूरी आदेश राजकीय संस्थानों को जारी कर दिये गये है। इसके लिए संबंधित विभाग रोडमैप तैयार करेगें। जिससे उद्यमियों की समस्याओं का उन्मूलन होगा।

रोजगार के मुद्दे पर उन्होनें अपना पक्ष रखते हुए कहा- कारोबारी इकाइयां लगाये जाने पर स्थानीय बेरोजगारों को पहले रोजगार के मौके दिये जाने चाहिए। उद्यमियों की समस्याओं को जरूरत पड़ने पर उद्योग मंत्री के साथ बैठक कर हल किया जायेगा। ज्यादा से ज्यादा बेरोजगारों तक रोजगार के अवसर पहुँचे, इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार को संयुक्त रूप से प्रभावी रोजगार सृजन कार्यक्रम का खाका तैयार करना होगा। उद्योग केंद्र और कौशल विकास विभाग को उद्यमशीलता बढ़ाने वाले कार्यक्रमों के साथ रोजगार मेलों का भी आयोजन करवायेगा। बेरोजगार युवाओं को उद्योग और रोजगार प्रशिक्षण देने के लिए सभी संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये है।

बैठक में मौजूद इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज (AISI) ने बिजली वितरण कंपनी द्वारा बिजली के लोड को कम करने, सरचार्ज शुल्क की वापसी नहीं करने, बिजली उपभोक्ताओं के वर्गीकरण के बाद अंतर वापस न करने, समय पर बिजली कनेक्शन न मिलने की शिकायत दर्ज करवायी। साथ ही AISI ने इस दौरान काशीनाथ होटल से एम सेक्टर तक सड़क का निर्माण, औद्योगिक एस्टेट में पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण, औरंगाबाद राजमार्ग पर काम जल्द से जल्द पूरा करवाने की गुहार लगायी।

बैठक में हिस्सा लेने वाले जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री दंडागावल ने जिले में शिक्षित बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधान मंत्री और मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। इसके साथ ही बैठक में उपलब्ध रोजगारों के अवसरों, उनकी श्रेणियों और उनसे स्थानीय लोगों को मिले रोजगार के आंकड़ो को भी बैठक सदस्यों के साथ साझा किया गया। इस बैठक में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम, बिजली वितरण कंपनी, नगर निगम, विभिन्न सरकारी विभागों और निगमों, जिले के विभिन्न औद्योगिक संगठनों और संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More