Congress संगठन पर गुलाम नबी आजाद का भी बड़ा आरोप, कहा बिखर गया है ढांचा और पार्टी नेतृत्व में है सुधार की जरुरत

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (Congress leader Ghulam Nabi Azad) ने रविवार को पार्टी में विद्रोह को लेकर स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया। हालांकि, आजाद ने कहा कि party में कुछ नेता सुधारों की तलाश कर रहे हैं, जो अंततः पार्टी को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा। “कांग्रेस पार्टी में कोई विद्रोह नहीं है, हम सुधार की तलाश कर रहे हैं। विद्रोह का मतलब है किसी को बदलना। पार्टी अध्यक्ष पद के लिए कोई अन्य उम्मीदवार नहीं है। यह विद्रोह नहीं है। यह सुधारों के लिए है। ” आजाद ने कहा (पार्टी की बेहतरी के लिए) क्या जरूरी है ये हमें पता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस एक अस्तित्वगत संकट (existential crisis) से गुजर रही है क्योंकि हाल ही में संपन्न बिहार विधानसभा चुनावों में वह 70 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और सिर्फ 19 सीटें जीतने में कामयाब रही, आजाद ने कहा, “पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है और इसके लिए हमें नए फोर्मुले पर विचार करने की आवश्यकता है।” हमें सिस्टम को बदलना होगा। ”

हाल ही में हुए बिहार विधानसभा चुनावों में गठबंधन सहयोगियों के बीच कांग्रेस पार्टी की strike rate सबसे खराब थी, यहां तक ​​कि वाम दलों ने भी राज्य में बेहतर प्रदर्शन किया जो आमतौर पर उनका गढ़ नहीं माना जाता है।

आज़ाद ने कहा कि, “हम सभी चुनाव में हुए नुकसान के बारे में चिंतित हैं, विशेष रूप से बिहार और उप-चुनाव परिणामों के बारे में। मैं नुकसान के लिए नेतृत्व को दोष नहीं देता। हमारे लोगों ने जमीन पर कनेक्शन खो दिया है। हमारे अंदर अपनी पार्टी के लिए और सब कुछ करने का जुनून होना चाहिए।

हालांकि, कांग्रेस पार्टी के दिग्गज ने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी की बेहतरी के लिए जमीनी स्तर पर नेतृत्व की आवश्यकता है और कहा, “5-स्टार संस्कृति से चुनाव नहीं लड़ा जाता है। आज नेताओं के साथ समस्या यह है कि यदि उन्हें पार्टी का टिकट मिलता है, तो वे सबसे पहले 5-सितारा होटल बुक करते हैं। गर कोई उबड़-खाबड़ सड़क है तो वे नहीं जाएंगे। जब तक 5-स्टार संस्कृति को नही छोड़ा जाएगा तब तक कोई भी चुनाव नहीं जीत सकता।”

आजाद ने अगस्त में कई कांग्रेस नेताओं द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष को लिखे गए एक पत्र के बारे में बताते हुए कहा कि पार्टी के कामकाज में व्यापक बदलाव की जरुरत है। “पदाधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। जब ​​तक पदाधिकारी नियुक्त नहीं किए जाते, तब तक वे जिम्मेदारी नहीं निभाएंगे। लेकिन यदि सभी पदाधिकारी चुने जाते हैं, तो वे अपनी ज़िम्मेदारी समझेंगे। अभी, किसी को भी पार्टी में कोई भी पद दे दिया जाता है।”

कांग्रेस नेता ने कहा, जब तक हर स्तर पर कामकाज में बदलाव होगा, चीजें नहीं बदलेंगी।

“नेतृत्व को पार्टी कार्यकर्ताओं को एक कार्यक्रम देने और पदों के लिए चुनाव कराने की आवश्यकता है। एक को इतना अपरिहार्य होना चाहिए कि नेतृत्व आपकी अनुपस्थिति में आपसे मांगे,” आजाद ने कहा।

यह दोहराते हुए कि उन्हें पार्टी की उच्च कमान के खिलाफ कोई समस्या या समस्या नहीं है, उन्होंने कहा, “मैं कोविद महामारी के कारण गाँधी को क्लीन चिट दे रहा हूं क्योंकि वे अभी बहुत कुछ नहीं कर सकते। हमारी मांगों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वे हमारी अधिकांश मांगों के लिए सहमत हो गए हैं। हमारे नेतृत्व को चुनाव करना चाहिए अगर वे राष्ट्रीय विकल्प बनना चाहते हैं और पार्टी को पुनर्जीवित करना चाहते हैं। “

वरिष्ठ नेता ने आगे कहा कि कांग्रेस पिछले 72 वर्षों में सबसे निचले स्थान पर है। “भाजपा के लिए कोई और राष्ट्रीय विकल्प नहीं बन सकता है। भाजपा एक राष्ट्रीय पार्टी है। एक राष्ट्रीय पार्टी के लिए, आपकी सोच राष्ट्रीय होनी चाहिए, राष्ट्रीय उपस्थिति भी महत्वपूर्ण है। धर्मनिरपेक्ष सोच भी आवश्यक है। कांग्रेस पिछले 72 वर्षों में सबसे निचले स्थान पर है।” कांग्रेस के पास पिछले दो कार्यकाल के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद भी नहीं है। लेकिन लद्दाख पहाड़ी परिषद चुनावों (Ladakh hill council elections) में कांग्रेस ने 9 सीटें जीतीं, यहां तक ​​कि हम इस तरह के सकारात्मक परिणाम की उम्मीद नहीं कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी को पुनर्जीवित करने और इसे राष्ट्रीय विकल्प बनाने के लिए, ब्लॉक से राष्ट्रीय स्तर पर चुनाव कराना महत्वपूर्ण है। आजाद ने कहा कि उनकी पार्टी का ढांचा ध्वस्त हो गया है और संरचना के पुनर्निर्माण की आवश्यकता है।

आजाद ने कहा, “हमारी पार्टी का ढांचा ध्वस्त हो गया है। हमें अपनी संरचना को फिर से बनाने की जरूरत है और यदि कोई नेता उस ढांचे में चुना जाता है, तो यह काम करेगा। लेकिन यह कहते हुए कि सिर्फ नेता बदलकर हम बिहार, यूपी, एमपी आदि जीतेंगे तो यह गलत है क्यूंकि यह तब होगा जब हम व्यवस्था में बदलाव करेंगे।”

बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के हालिया अपमानजनक प्रदर्शन पर, वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने भी पार्टी के नेतृत्व के लिए आत्मनिरीक्षण की तत्काल आवश्यकता के लिए कहा है।

सिब्बल, जो 23 नेताओं में से एक हैं, जिन्होंने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी में व्यापक बदलाव की मांग की, ने भी साक्षात्कार में कहा कि मुद्दों को हल करने में अनिच्छा इसलिए थी क्योंकि कांग्रेस कार्य समिति “एक मनोनीत निकाय” (a nominated body) थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More