श्रद्धा हत्याकांड: Google पर जमकर सर्च किये जा रहे है दिल्ली मर्डर से जुड़े ये की-वर्ड

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): श्रद्धा वॉकर की हत्या (Shraddha Walker Murder)ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। संदिग्ध अभियुक्त आफताब पूनावाला को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। साथ ही आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। आरोपों के मुताबिक आफताब पूनावाला (Aftab Poonawala) ने अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वॉकर की गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद लाश को कई टुकड़ों में काटकर करीब तीन हफ्तों तक 300 लीटर की कैपिसिटी वाले फ्रिज में रखा। कुछ वक़्त बाद वो इन टुकड़ों से छुटकारा पाने लगा। फिलहाल दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ये मामला पूरे देश में चर्चा का सब़ब बना हुआ है। ये एक वायरल Google क्वेरी भी है। कई लोग इंस्टाग्राम पर भी आफताब का धर्म ढूंढ रहे हैं। मौजूदा वक्त में ये ट्रेंडिंग टॉपिक Google पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला आइटम है। इसके साथ ही डेक्सटर (Dexter) से जुड़े Google Trends की खोजें बढ़ रही हैं। ऐसी अफवाहें रही हैं कि इस ने सीरीज आफताब को कई टिप्स देने का भी काम किया। गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक ये अभी टॉप स्पॉट पर ट्रेंड कर रहा है। लोग इसके बाद अब “श्रद्धा वाकर फेसबुक” ढूंढ रहे हैं।

नेटिजंस (Netizens) आफताब के धर्म को लेकर भी सर्च कर रहे है। इसके अलावा कई लोग एक्टिविली Google का इस्तेमाल करके श्रद्धा वॉकर के इंस्टाग्राम हैंडल की खोज कर रहे हैं। Google के सर्च ट्रैफ़िक ग्राफ़ के मुताबिक एक ऐसा मौका आया जब लोग श्रद्धा और आफताब के Instagram अकाउंट की तलाश कर रहे थे।

बता दें कि गूगल ट्रेंड्स ये जांच की जा सकता है कि किसी भी मसले पर लोग सबसे ज्यादा क्या खोज रहे हैं। ये ऑप्शन Google की ओर से ही उपलब्ध कराया गया है। ये दिखाता है कि यूजर्स के बीच एक निश्चित शब्द कितना सामान्य है। कंपनी हालांकि सर्च किये जाने वाले शब्दों की तादाद उपलब्ध नहीं करवाती है।

इसके उल्ट इस सर्च में नतीज़ों की तादाद 0-100 ग्राफ़ में दिखायी जाती है। दिल्ली इस मर्डर का क्राइम स्पॉट है इसलिये गूगल सर्च ज्यादातर दिल्ली से आ रहे हैं। मामले के खुलासे के बाद से ही राजस्थान, गोवा, हरियाणा और उत्तराखंड (Haryana and Uttarakhand) राज्यों में लोगों ने इसके लिये ऑनलाइन सर्च में इज़ाफा किया है। इसके अलावा पूनावाला की कास्ट (जाति/धर्म) भी गूगल पर सरगर्मी से खोजा जा रहा है।

इसी मुद्दे की बात करें तो लोग गूगल पर डेटिंग, लव-जिहाद (Love Jihad) और डेक्सटर टीवी सीरीज भी सर्च कर रहे हैं। बीते कुछ घंटों में, “दिल्ली मर्डर” शब्द ऑनलाइन सबसे अधिक मांग वाला रहा है। सर्च इंजन से आने वाले लिंक में 450% की इज़ाफा हुआ है। इसके अलावा “श्रद्धा हत्याकांड” शब्द इंटरनेट यूजर्स के बीच काफी इस्तेमाल होता दिख रहा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More