Hajj 2022: सऊदी अरब ने हज यात्रा के लिये स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों का किया ऐलान

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने बीते गुरूवार (7 जुलाई 2022) को हज यात्रा (Hajj Pilgrimage 2022) के मद्देनज़र तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिये धार्मिक स्थलों पर व्यापक स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों का ऐलान किया। सऊदी प्रेस एजेंसी (Saudi Press Agency) ने सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय (Saudi Ministry of Health) के प्रवक्ता मोहम्मद अल-अब्दाल (Mohamed Al-Abdal) के हवाले से कहा कि इस्लामिक तीर्थयात्रा के दौरान 25,000 मेडिक्स और 4000 से ज़्यादा अस्पताल के बिस्तर हजयात्रियों की सेवा में तैयार रहेगें। इस हज़ यात्रा 12 जुलाई की शाम को समाप्त होगी।

अल-अब्दाल ने हज की तैयारियों पर एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया कि-  स्वास्थ्य और आपातकालीन केंद्र, मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयां और वर्चुअल हेल्थ सर्विसेज भी सेवाये देने के लिये तैयार हैं। इस बीच सऊदी आंतरिक मंत्रालय (Saudi Interior Ministry) के प्रवक्ता तलाल अल-शल्हौब (Talal al-Shalhoub) ने कहा कि मंत्रालय उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंड और जुर्माना लगाने के अलावा अवैध तीर्थयात्रियों की घुसपैठ को रोकने के लिये सभी धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा घेरा बनाने के लिये ब्लू प्रिंट तैयार कर रहा है।

ये साल 2020 में COVID-19 के प्रकोप के बाद पहली बार है जब सऊदी अरब विदेशी हज यात्रियों (Hajj pilgrims) को हज करने की मंजूरी दे रहा है, पिछले दो सालों के दौरान हज यात्रा सिर्फ घरेलू तीर्थयात्रियों तक ही सीमित थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More