Satyapal Malik के समर्थक दिल्ली पुलिस की हिरासत में, नहीं हो पायी खाप पंचायत

नई दिल्ली (श्री हर्षिणी सिंधू): जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Former Governor Satyapal Malik) के समर्थन में आज (22 अप्रैल 2023) आरके पुरम (RK Puram) में आयोजित होने वाली खाप पंचायत को स्थानीय पुलिस और आरडब्ल्यूए की ओर से बैठक की मंजूरी नहीं दिये जाने के बाद इसे रद्द कर दिया गया। इस पंचायत को हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली की 36 प्रमुख खापों के नेताओं ने बुलाया था।

मलिक ने बाद में आर के पुरम पुलिस स्टेशन में अपनी एक तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा कि, “मैं इस वक्त दिल्ली के आरके पुरम पुलिस स्टेशन में बैठा हूं। पुलिस मुझे कुछ समय में छावला थाने ले जा सकती है।”

बीकेयू नेता गुरनाम सिंह चाढ़ूनी (BKU leader Gurnam Singh Chadhuni) ने आरोप लगाया कि खाप प्रधानों और मलिक को आरके पुरम में गिरफ्तार किया गया। सत्यपाल मलिक को किसान के पक्ष में बयान देने की वज़ह से इस कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा की अगुवाई वाली सरकार ने इस बात बात का मन में रखकर उन्हें सीबीआई के जरिये समन दिलवाया है। उन्होंने अपने घर के पास खाप नेताओं का एक कार्यक्रम आयोजित किया था, लेकिन पुलिस ने इसे जबरन रोक दिया और हम सभी को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हम वसंत कुंज थाने (Vasant Kunj Police Station) में हैं और सत्यपाल मलिक साहब आरके पुरम पुलिस थाने में हैं।”

चाढ़ूनी ने आगे कहा कि, “हमें समर्थकों के बहुत सारे फोन आ रहे हैं जो कि दिल्ली चक्का जाम करना चाहते हैं और सड़कों पर उतरना चाहते हैं, लेकिन मैं उन सभी अनुरोध करता हूं कि वो फिलहाल रुकें। हम आगे की कार्रवाई के बारे में आपस में राय-साल करेंगे और आपको (मीडिया) बताएंगे कि फिलहाल शांत रहें लेकिन सतर्क रहें।”

इस बीच डीसीपी (दक्षिण-पश्चिम) मनोज सी ने चाढ़ूनी के आरोपों का खंडन किया और कहा कि, हमने पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक को हिरासत में नहीं लिया है। वो समर्थकों के साथ अपनी मर्जी से आरके पुरम पुलिस स्टेशन आये हैं और हमने उन्हें जानकारी दे दी है कि वो अपनी मर्जी से जा सकते हैं।

मामले को लेकर डीसीपी (द्वारका) हर्षवर्धन ने कहा कि आरके पुरम से कुछ नेताओं को हिरासत में लिया गया है और उन्हें जाफरपुर कलां पुलिस स्टेशन (Jafarpur Kalan Police Station) भेजा गया।

कार्यक्रम के आयोजकों में से एक बीकेयू नेता डॉ. ओम प्रकाश धनखड़ (Dr. Om Prakash Dhankhar) ने कहा, “हम में से लगभग 23 को हिरासत में लेकर आरके पुरम पुलिस स्टेशन और जाफरपुर लाया गया। हमें नहीं पता कि दिल्ली पुलिस हमें कब जाने देंगी।”

बता दे कि पंचायत के लिये इकट्ठा हुए नेताओं को कथित तौर पर हिरासत में ले लिया गया और नजफगढ़ के पास जाफरपुर थाने ले जाया गया। खास बात ये है कि इस खाप पंचायत में हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली की 36 प्रमुख खापों के नेताओं ने बुलाया गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More