Sanatan Dharma Row: सनातन धर्म के अपमान पर चुप्पी को लेकर अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे को लताड़ा

न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): Sanatan Dharma Row: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज (11 सितंबर 2023) कहा कि सनातन धर्म का अपमान करने का प्रयास किया जा रहा है और उन्होंने इस पर चुप रहने के लिये कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) पर निशाना साधा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता का बयान उस राजनीतिक विवाद के बीच आया, जब द्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन (DMK leader Udhayanidhi Stalin) ने लोगों के बीच विश्वास और भेदभाव को बढ़ावा देने के लिये सनातन धर्म को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इसे खत्म किया जाना चाहिये। साथ ही डीएमके नेता ए राजा (DMK leader A Raja) ने सनातन धर्म की तुलना कुष्ठ रोग और एचआईवी जैसी सामाजिक कलंक वाली बीमारियों से की थी।

राहुल गांधी के इस बयान पर कि उन्होंने उपनिषद और भगवद गीता (Upanishads and Bhagavad Gita) पढ़ी है और भाजपा जो करती है उसमें कुछ भी हिंदुत्व नहीं है, इस पर पत्रकारों ने ठाकुर से कहा कि, ”विपक्ष को सनातन धर्म के अपमान पर अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिये।” मंत्री ने दावा किया, “विपक्ष सनातन धर्म का अपमान करने तक ही सीमित है। ये उनकी मानसिकता को दिखाता है और सनातन धर्म का अपमान करने के एक के बाद एक कोशिश जारी हैं।”

भारत बनाम इंडिया (Bharat vs India) बहस पर राहुल गांधी के बयानों के बारे में पूछे जाने पर, अनुराग ठाकुर ने कहा कि- कुछ लोगों को डर, भ्रम फैलाने और झूठ बोलने की आदत है। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने जीवन भर यही किया है। शिव सेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे के इस बयान पर कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद गोधरा (Godhra) जैसी घटना हो सकती है, इस पर अनुराग ठाकुर ने दावा किया कि कुछ लोग सत्ता के लालच में अपनी विचारधारा भूल गये हैं।

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि-“मुझे नहीं पता कि बालासाहेब (शिवसेना के दिवंगत संस्थापक और उद्धव ठाकरे के पिता) ने आज क्या सोचा होगा और सत्ता के लालच में उद्धव जी आज क्या कर रहे हैं? इतनी सारी बातें होने पर राहुल जी और उद्धव जी ने एक शब्द भी नहीं कहा सनातन धर्म के बारे में।”

बता दे कि ठाकरे ने बीते रविवार (10 सितंबर 2023) को दावा किया कि राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन के लिये देश भर से बड़ी भारी तादाद में लोगों के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है। उनकी वापसी यात्रा के दौरान गोधरा जैसी घटना हो सकती है। मंदिर का उद्घाटन अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जनवरी 2024 में होने की संभावना है।

गौरतलब है कि 27 फरवरी 2002 को साबरमती एक्सप्रेस (Sabarmati Express) से अयोध्या से लौट रहे कारसेवकों पर गुजरात के गोधरा स्टेशन पर हमला किया गया और उनके ट्रेन कोच में आग लगा दी गयी, जिससे कई लोगों की मौत हो गयी साथ ही राज्य भर में बड़े पैमाने पर दंगे भड़क उठे थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More