Andhra Pradesh: चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी को लेकर TDP में भारी रोष, किया राज्य बंद का आह्वान

न्यूज डेस्क (अमित त्यागी): Andhra Pradesh: भ्रष्टाचार के एक मामले में तेलुगु देशम पार्टी (TDP- Telugu Desam Party) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) की गिरफ्तारी के बाद टीडीपी ने आज (11 सितंबर 2023) राज्य बंद का आह्वान किया। कथित कौशल विकास निगम घोटाले के सिलसिले में विजयवाड़ा (Vijayawada) में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) अदालत ने नायडू को बीते रविवार को 23 सितंबर तक 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

इस बीच भ्रष्टाचार के एक मामले में आज तड़के न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद नायडू राजमुंदरी सेंट्रल जेल (Rajahmundry Central Jail) पहुंचे। पुलिस के मुताबिक पूर्व सीएम को कैदी नबंर 7691 करार दिया गया है, साथ ही अगली प्रक्रिया जारी रहने तक जेल की स्नेहा विंग के ऊपरी ब्लॉक में उन्हें रखा जायेगा।

टीडीपी प्रमुख के बेटे नारा लोकेश और पार्टी के अन्य नेता भी केंद्रीय जेल पहुंचे। पूर्वी गोदावरी जिला (Godavari District) पुलिस ने इलाके में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये राजमुंदरी में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। पूर्व सीएम की रिमांड से पहले ही राजमुंदरी सेंट्रल जेल में भारी पुलिस सुरक्षा तैनात कर दी गयी है।

बता दे कि चंद्रबाबू नायडू को आंध्र प्रदेश आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने कथित भ्रष्टाचार के मामले में शनिवार (9 सितंबर 2023) को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों के मुताबिक ये मामला आंध्र प्रदेश राज्य में ऐक्सीलेंस सेंटरों (सीओई) को बनाने से जुड़ा हुआ है, जिसकी कुल अनुमानित प्रोजेक्ट लागत 3300 करोड़ रुपये है।

एजेंसी के अधिकारियों ने ये भी दावा किया कि कथित धोखाधड़ी से राज्य सरकार को 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का भारी नुकसान हुआ है। सीआईडी के मुताबिक जांच में गंभीर अनियमिततायें सामने आई हैं, जैसे कि निजी संस्थाओं की ओर से किसी भी खर्च से पहले तत्कालीन राज्य सरकार ने 371 करोड़ रुपये की एंडवास रकम दी, जो कि सरकार की पूरी 10 फीसदी प्रतिबद्धता की अगुवाई करती है।

सीआईडी अधिकारियों ने कहा कि सरकार की ओर से दी गयी ज्यादातर रकम फर्जी बिलों के जरिये शेल कंपनियों को भेज गयी, बिलों में जिन चीज़ों का जिक्र किया गया उन चीज़ों की असल में कोई वास्तविक डिलीवरी या बिक्री नहीं हुई।

सीआईडी ने अपनी रिमांड रिपोर्ट में कहा है कि अब तक की जांच के मुताबिक, छह स्किल डेवपलमेंट क्लस्टरों पर निजी संस्थाओं की ओर से खर्च की गयी कुल रकम खासतौर से आन्ध्रा प्रदेश (Andhra Pradesh) सरकार और आन्ध्रा प्रदेश स्किल डेवपलमेंट सेंटरों को जारी किया जाने वाला एक्सक्लूसिव फंड है, जो कि कुल 371 रुपये है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More