San Francisco: खालिस्तानी अलगाववादियों ने भारतीय वाणिज्य दूतावास पर किया हमला, आगजनी की हुई कोशिश

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (देवेंद्र कुमार): संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर एक बार फिर हमला हुआ, कथित खालिस्तानी समर्थकों ने इमारत में आग लगाने की कोशिश की। तोड़फोड़ के प्रयास की अमेरिकी विदेश विभाग ने कड़ी निंदा की। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास (Indian Consulate) में रविवार तड़के करीब 2:30 बजे आग लगा दी गयी। ये हमला कथित तौर पर खालिस्तानी समर्थकों ने किया, जिनकी शिनाख़्त फेडरल एजेंसियां करने में लगी हुई है।

पिछले पांच महीनों में सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तानी समर्थकों (Khalistani Supporters) का ये दूसरा हमला है। सामने आयी वीडियो फुटेज में भारतीय वाणिज्य दूतावास की इमारत के अंदर आग की लपटों को देखा गया। भारतीय वाणिज्य दूतावास पर कथित हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने कथित हमले पर प्रतिक्रिया ज़ाहिर करते हुए तोड़फोड़ की कार्रवाई की कड़ी निंदा की।

अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी मैथ्यू मिलर (Matthew Miller) ने ट्विटर पर कहा कि, “अमेरिका शनिवार (1 जुलाई 2023) को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ कथित बर्बरतापूर्ण हमले और आगजनी की कोशिश की कड़ी निंदा करता है। अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ बर्बरता या हिंसा बड़ा अपराध है।

बता दे कि पिछले पांच महीने में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर ये दूसरा बड़ा हमला है। सैन फ्रांसिस्को भारतीय वाणिज्य दूतावास पर पहला हमला तब हुआ जब पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) के खिलाफ बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया था। उस वक्त वहां ‘फ्री अमृतपाल’ के बैनर लहरा रहे थे और लोगों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर लहरा रहे भारतीय तिरंगे का अपमान करने की कोशिश की। अमृतपाल और उसके सहयोगियों की गिरफ्तारी की वज़ह से कनाडा और ऑस्ट्रेलिया (Canada and Australia) में भी इसी तरह के हमले किये गये थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More