Russia Ukraine War: तैयार हो गया यूक्रेन से भारतीयों को निकालने का रोडमैप, इस तरह होगी सुरक्षित वापसी

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): एयर इंडिया रूसी सैन्य हमले (Russian Military Attack) के कारण यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीयों को निकालने के लिये शुक्रवार (25 फरवरी 2022) को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिये दो उड़ानें ऑपरेट करने की योजना बना रही है। माना जा रहा है कि सड़क के रास्ते यूक्रेन-रोमानिया सीमा (Ukraine-Romania Border) पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जाएंगे ताकि उन्हें एयर इंडिया की दो उड़ानों में निकाला जा सके। यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को गुरुवार सुबह देश के अधिकारियों द्वारा नागरिक विमान संचालन के लिये बंद कर दिया गया था और इसलिए बुखारेस्ट से वापस भारत की उड़ाने ऑपरेट की जा रही हैं।

एयर इंडिया की दो फ्लाइट शनिवार (26 फरवरी 2022) को बुखारेस्ट से रवाना होंगी। बता दे कि लगभग 20,000 भारतीय जिनमें बड़े पैमाने पर छात्र शामिल है और ये सभी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। मोटे अनुमान के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव और रोमानियाई सीमा के बीच की दूरी लगभग 600 किलोमीटर है और सड़क के रास्ते इस दूरी को कवर करने में साढ़े आठ से 11 घंटे लगते हैं। यूक्रेन-रोमानिया सीमा से बुखारेस्ट (Bucharest) तक की दूरी लगभग 500 किलोमीटर है और सड़क रास्ते से इस दूरी को कवर करने में सात से नौ घंटे लगते हैं।

इस बीच यूक्रेन की परमाणु ऊर्जा नियामक एजेंसी का कहना है कि रूसी सेना (Russian Army) ने बंद पड़े चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट (Chernobyl Nuclear Plant) पर कब़्जा कर लिया है। जिसके बाद से इलाके में सामान्य से ज़्यादा गामा रेडियेशन (Gamma Radiation) देखा जा रहा है। फिलहाल ये साफ नहीं हो पाया है कि ये रेडियेशन आखिर किस वज़ह से बढ़ा हुआ है?

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More