Russia Ukraine War: रूस में जंगी मैदान में की सैन्य डॉल्फ़िन की तैनाती, अमेरिकी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एजेंसियां/नई दिल्ली (दिगान्त बरूआ): Russia Ukraine War: अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने काला सागर नेवल बेस की सुरक्षा के लिये डॉल्फ़िन को तैनात किया। यूनाइटेड स्टेट्स नेवल इंस्टीट्यूट (USNI- United States Naval Institute) की एक रिपोर्ट में कहा गया कि रूसी नौसेना ने सेवस्तोपोल नौसैनिक अड्डे (Sevastopol naval base) पर दो सैन्य डॉल्फ़िनों (Military Dolphins) को तैनात किया हैं। डॉल्फ़िन को फरवरी में वहां ले जाया गया था जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को “विशेष सैन्य अभियान” शुरू किया था।

यूएसएनआई ने उपग्रह डेटा (Satellite Data) की समीक्षा करने के बाद बताया कि डॉल्फ़िन का उपयोग “काउंटर-डाइवर ऑपरेशन” के लिये किया जा सकता है, जो यूक्रेनी विशेष बलों पर नजर रखता है, ये तोड़फोड़ (Demolition) अभियान में बंदरगाह पर हमला कर सकते हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि सेवस्तोपोल बंदरगाह पर कई रूसी जंगी नौसैनिक पोतों तैनात किया गया हैं। रूस अपने उत्तरी बेड़े के लिये आर्कटिक (Arctic) में बेलुगा व्हेल (Beluga whale) और सील को भी तैनात रखता है।

कथित तौर पर बेलुगा व्हेल का इस्तेमाल “समुद्र के नीचे जासूसी” के लिये किया जाता है। क्रीमिया (Crimea) के पास स्थित सेवस्तोपोल यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के लिये रणनीतिक बेस है। रूस ने यूक्रेन पर काला सागर से अपने युद्धपोतों की मदद से कई मिसाइलें दागी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने 2018 में सीरियाई युद्ध (Syrian War) के दौरान टार्टस नौसैनिक अड्डे (Tartus naval base) में भी डॉल्फ़िन का इस्तेमाल किया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More