Russia Ukraine Crisis: UNSC की आपात बैठक में इन 6 मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) यूक्रेन के गुज़ारिश पर न्यूयॉर्क (New York) में आपात बैठक (Emergency Meeting) करेगी। इसमें अमेरिका और छह अन्य देश भी हिस्सा लेंगे, लेकिन इसके जरिये क्या हासिल होने की संभावना है ये अभी भी साफ नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom), चीन और फ्रांस की तरह, रूस के पास भी किसी भी प्रस्ताव पर वीटो पावर (Veto Power) है।

इन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

1. यूक्रेन के दो प्रांतों लुहांस्क और डोनेट्स्क (Luhansk and Donetsk) को स्वतंत्र देशों के तौर पर मान्यता देने की अपनी घोषणा को वापस लेने के लिये अमेरिकी अगुवाई वाले देश रूस को मजबूर करने की कोशिश करेंगे।

2. मास्को पर रूसी सैनिकों के पूर्वी यूक्रेनी इलाकों में ‘शांति अभियान’ शुरू करने के आदेश को रद्द करने के लिये दबाव बनाने की संभावना है, जिसे अलगाववादियों द्वारा चलाने के लिये निर्धारित किया गया है।

3. रूस को यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर और हमला करने से रोकने के लिये चर्चा की जायेगी क्योंकि क्रेमलिन (Kremlin) ने यूक्रेन को नाटो का हिस्सा नहीं बनने देने के लिये पश्चिम पर दबाव बनाना जारी रखा हुआ है।

4. संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाये जाने के बाद यूक्रेन में दो रूसी अलगाववादियों के कब्जे वाले इलाकों में निवेश, व्यापार और वित्त पर अन्य देशों द्वारा प्रतिबंध लगाने पर बातचीत।

5. लुहान्स्क और डोनेट्स्क को स्वतंत्र देशों के तौर पर रूसी मान्यता देने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन (Britain) ने रूस पर सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगाने का भी फैसला किया है। दूसरे देश भी इसका पालन कर सकते हैं।

6. बैठक में मौजूद देश पूर्वी यूरोप में संकट के पारस्परिक रूप से सौहार्दपूर्ण समाधान तक पहुंचने के लिये राजनयिक तरीका खोजने की कोशिश कर सकते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More